खबरेराज्य

दुर्गोत्सव पर एनडीआरएफ में भव्य आयोजन

गुवाहाटी, 27 सितम्बर (हि.स.)। असम की राजधानी गुवाहाटी में स्थित प्रथम वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के पटगांव कैम्पस में इस वर्ष भी दुर्गा पूजा के कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया है। आंखो को भा जाने वाली मां दुर्गा, भगवान शिव, भगवान गणेश, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है। मूर्तियों की पृष्ठ भूमि में बर्फ से ढकी हुई पहाड़ियों के बीच मां दुर्गा को राक्षसों का संहार करते हुए दिखाया गया है व कैलाश मानसरोवर पर्वत पर तपस्या में लीन भगवान शिव को दिखाया गया है जो मां दुर्गा के नाम पहाड़ों वाली मां को साकार करता है। पहाड़ों से नीचे की और बहती हुई दो नदियां बनाई गई हैं जो एक जगह आकर मिलती हैं और एनडीआरएफ के जवानों को उसमें बचाव कार्य करते हुए दर्शाया गया है।

इस अवसर पर एनडीआरएफ गुवाहाटी के एसके शास्त्री ने कहा की मां दुर्गा के आशीर्वाद से इस वर्ष एनडीआरएफ ने असम में आई बाढ़ में हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया तथा उनकी जान बचाई। उन्होंनें आगे कहा की हम मां दुर्गा से प्रार्थना करते है कि वे हमें इतनी शक्ति दें कि हम आपदाओं से लड़ सकें और लोगों का बहुमुल्य जीवन बचा सकें। हमारे बचावकर्मी अधिकतर समय बचाव कार्य या पूर्वोत्तर क्षे़त्र के लोगों को प्रशिक्षण देने में व्यस्त रहते हैं। इसलिए इस तरह के आयोजन में भाग लेने से एनडीआरएफ के जवानों की मानसिक थकान दूर होती है एवं मां दुर्गा की दैवीय शक्ति के समक्ष वे अपने आप को किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूर्ण रूप से जोश के साथ तैयार पाते हैं। पूजा के दौरान एक भव्य पंडाल का निर्माण किया गया। इस पंडाल का निर्माण एनडीआरएफ के जवानों की दिन रात की कड़ी मेहनत का परिणाम है। पंडाल के निर्माण के लिए बाहर से किसी भी कारीगार को नहीं बुलाया गया।

पूजन का शुभारंभ 26 सितम्बर को हुआ, जिसका समापन 30 सितम्बर को सभी देवी देवताओं की प्रतिमा के विर्सजन के साथ होगा। इस समारोह के दौरान कई रंगारंग संस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही एक भव्य आरती का भी आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर गीत-संगीत और ड्रामा डिवीज़न, गुवाहाटी जॉज़ बैंड सीमान्त मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल (सीसुब) गुवाहाटी और पटगांव कैम्पस में रहने वाले बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों को सभी ने सराहा। एसके शास्त्री ने सभी जवानों व पूजा में सम्मिलित समस्त नागरिकों को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया। इसके साथ ही पूरा कैम्पस ’जय माता दी’ के उद्घोष से गूंजने लगा।

Related Articles

Back to top button
Close