Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

दुसरे वनडे में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी , ये रिकॉर्ड बना के कोहली ने बढ़ाया अपना कद

नई दिल्ली. विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा वनडे मैच भले ही टाई हो गया हो, लेकिन इस रोमांचक मुकाबले में भारत और वेस्टइंडीज़ दोनों ही टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ढेर सारे रिकॉर्ड्स बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दो इस मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी ही लगा दी। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में विराट ने दूसरा सैकड़ा जड़ा। उन्होंने मालरेन सैमुअल्स की गेंद पर अपना 37वां वनडे शतक पूरा किया। चलिए आपको बताते हैं उन सभी रिकॉर्ड्स के बारे में जो इस मैच में बने-

कोहली ने बढ़ाया अपना कद

विराट कोहली ने 213वें मैच की 205वीं पारी में 10000 रन पूरे किये और ऐसा करने वाले सबसे तेज़ बल्लेबाज बने। कोहली ने सचिन तेंदुलकर (259 पारी) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा कोहली इस रिकॉर्ड पर पहुंचने वाले दूसरे युवा बल्लेबाज (29 साल 353 दिन) बने और इस मामले में सचिन (27 साल 341 दिन) का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए। विराट कोहली 10000 रन बनाने वाले भारत के पांचवें और विश्व के 13वें बल्लेबाज बने।

कोहली निकले सबसे आगे

वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीसरी पारी में विराट कोहली का शतक। इसके अलावा उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ भी लगातार तीन मैचों में तीन शतक लगाया था और दो टीमों के खिलाफ ऐसा करने वाले विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली का छठा शतक और उनके खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। उनके बाद हाशिम अमला (05) का नंबर है।

कोहली ने तोड़ा पॉंटिंग का रिकॉर्ड

विराट कोहली का 37वां शतक और नंबर तीन पर रिकॉर्ड 30वां शतक। उन्होंने रिकी पोंटिंग (29) का रिकॉर्ड तोड़ा।

विराट ने बतौर कप्तान सबसे कम 137 पारियों में 8000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने यह आंकड़ा 7 पारियों में पूरा किया था।

कोहली ने यहां भी सचिन को छोड़ा पीछे

भारत में कोहली के 4000 रन पूरे और सिर्फ 78 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर (92 पारी) का रिकॉर्ड तोड़ा। वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने विराट कोहली, उन्होंने सचिन तेंदुलकर (1573 रन) का रिकॉर्ड तोड़ा। 

कोहली ने डिविलियर्स को भी छोड़ा पीछे

4000 वनडे रन अपने देश में विराट ने पूरे किए। उन्होंने सबसे तेज 78 पारियों में यह कारनामा किया। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने अपने देश में 91 पारियों में यह कारनामा किया था।

कोहली ने पूरे किए 2018 में 1000 रन (वनडे)

2018 में विराट कोहली के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे। उन्होंने सिर्फ 11 पारियों में पांच शतक की मदद से 1046 रन बनाये हैं और ऐसा करने वाले सबसे तेज़ बल्लेबाज हैं। इसके अलावा उन्होंने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट, वनडे एवं टी-20) में भी 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

कोहली ने तोड़ा धौनी का रिकॉर्ड

विराट कोहली का कप्तान के तौर पर 18वां मैन ऑफ़ द मैच और इस मामले में उन्होंने एमएस धौनी का रिकॉर्ड तोड़ा।

कोहली ने की स्ट्रास के रिकॉर्ड की बराबरी

150 से अधिक रन विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर वनडे में दूसरी बार बनाए। इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रास ने भी कप्तान के तौर पर दो बार से अधिक रन पारी में बनाए थे।

कोहली ने की आजम की बराबरी

वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 03 वनडे शतक लगाने वाले विराट दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम ने इस टीम के खिलाफ ऐसा किया था।

वेस्टइंडीज़ ने खेला 10वां टाई मैच

भारत का नौवां और वेस्टइंडीज का दसवां टाई मैच। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टाई मैच। इससे पहले 1991 में इन दोनों टीमों ने टाई मैच खेला था। भारत ने इससे पहले दो बार इंग्लैंड एवं ज़िम्बाब्वे और एक-एक बार श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ टाई खेला था। अभी तक खेले गए 4059 वनडे मैचों में सिर्फ 37 मैच टाई हुए हैं।

धौनी ने खेला छठा टाई मैच

महेंद्र सिंह धोनी का छठा टाई मैच, इस मामले में उन्होंने आमिर सोहैल, वसीम अकरम और इंज़माम-उल-हक़ का रिकॉर्ड बराबर किया।

होप के शतक और टाई मैच का संयोग

शाई होप का दूसरा शतक और दोनों मुकाबले टाई रहे। 2016 में उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बुलावायो में शतक लगाया था।

Related Articles

Back to top button
Close