Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

देश में सबसे अधिक प्रदूषित हैं यूपी के ये पांच शहर, अव्वल बना कानपुर

कानपुर, 18 नवम्बर : फायर बिग्रेड बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए भले ही कृत्रिम बारिश कर रहा हो लेकिन कानपुर देश के सबसे प्रदूषित शहर की श्रेणी में जा पहुंचा है। यही नहीं टॉप पांच प्रदूषित शहर उत्तर प्रदेश के ही हैं। कानपुर प्रदूषित शहरों की सूची में आठवें स्थान पर आ चुका है। 

क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) की रेटिंग में कानपुर का प्रदूषण स्तर सबसे ज्यादा आंका गया। तो वहीं प्रदूषण को कम करने के लगातार हो रहे प्रयास के चलते रेटिंग में दिल्ली का स्थान सुधरकर छठवें स्थान पर आ गया। पर्टिकुलर मैटर (पीएम) 2.5 का स्तर कानपुर में 386 रहा तो

दिल्ली में 310 दर्ज किया गया। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार कानपुर का एक्यूआई पीएम 2.5 लेवल अचानक बढ़ गया। अनियंत्रित ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम, वाहनों के धुएं, निर्माण कार्यों के चलते उड़ रही धूल, डीजल के जलने से निकलने वाली जहरीली गैस और जगह-जगह जलाए जा रहे कूड़े ने प्रदूषण का स्तर बढ़ा दिया। प्रदूषण इस कदर बढ़ा हुआ है कि सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। प्रदूषण स्तर बढ़ा तो शासन स्तर से भी निर्देश जारी किए गए। प्रशासनिक अधिकारी बैठक कर प्रदूषण को कम करने के उपायों पर चर्चा कर चुके हैं। फायर सर्विस विभाग ने पानी का छिड़काव कर पीएम (2.5) स्तर को कम करने का प्रयास किया।

शहर की हवा में लगातार जहर घुल रहा है। पिछले दो दिन से लगातार नीचे गिर रही एक्यूआई शनिवार को फिर बढ़ गई। 14 नवंबर को शहर में एक्यूआई रेटिंग 448 थी और प्रदूषित शहरों की सूची में शहर तीसरे नंबर पर था। 15 नवंबर को पीएम (2.5) का स्तर गिरा और एक्यूआई 373 रिकॉर्ड किया गया। 16 नवंबर को पीएम (2.5) के स्तर में और गिरावट आई। इससे एक्यूआई रेटिंग 336 रिकॉर्ड की गई और शहर आठवें स्थान पर पहुंच गया था। 17 नवंबर को अचानक पीएम का स्तर फिर बढ़ गया और एक्यूआई रेटिंग 386 पहुंच गई। इस दौरान अन्य सभी शहरों में पीएम (2.5) के स्तर में गिरावट आई है, जबकि कानपुर का बढ़ रहा है। 

टॉप 10 शहरों में यूपी के छह शहर

कानपुर पहले भी प्रदूषित शहरों के नाम से विख्यात था लेकिन अब देश के श्रेष्ठ सूची में जा खड़ा हुआ। इसके साथ देश के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में यूपी के छह शहर हैं जो उत्तर प्रदेश सरकार के लिए चिंता का विषय है। कानपुर के बाद क्रमशः गाजियाबाद, लखनऊ, आगरा, मुरादाबाद, दिल्ली, पाली, गुड़गांव, भिवानी, नोएडा हैं। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close