उत्तराखंडखबरेराज्य

देहरादून में राष्ट्रीय स्तर पर हाफ मैराथन का आयोजन 17 दिसम्बर को

देहरादून, 15 नवम्बर (हि.स.)। उत्तराखंड पुलिस द्वारा ‘सड़क सुरक्षा एवं महिला सुरक्षा’ को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर 17 दिसम्बर को हाफ मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। हाफ मैराथन की कुल पांच श्रेणियां बनाई गई हैं। मैराथन में विजेताओं को 10 लाख रुपये का इनाम भी दिया जाएगा। मैराथन में अन्य राज्यों के लोग भी बेझिझक हिस्सा ले सकते हैं जिसका पंजीकरण निशुल्क किया जा रहा है। यह जानकारी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने बुधवार को पुलिस लाईन के सम्मेलन सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। 

एडीजी ने कहा कि हाफ मैराथन की थीम सड़क सुरक्षा एवं महिला सुरक्षा दोनों मुद्दे पुलिस की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। मैराथन का उद्देश्य शरीरिक स्वस्थता एवं पुलिस को जनता से जोड़ने के सम्बन्ध में जागरुकता पैदा करना है साथ ही इतने बड़े आयोजन से देहरादून शहर को भी राष्ट्रीय स्तर पर एक नयी पहचान मिलती है। उन्होंने कहा कि हर साल सड़क दुर्घटनाओें मे देश में लगभग 1.5 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं, जिससे परिवार और समाज को अपूरणीय नुकसान पहुंचता है, इसलिये प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह यातायात के नियमों का पालन करे और अन्य लोगों को भी जागरूक करे। 

उत्तराखण्ड राज्य में एक वर्ष में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 950 लोगों की मुत्यु तथा लगभग 1600 लोग घायल हुए। आपराधिक घटनाओं से जितनी मुत्यृ हो रही है इससे अधिक मुत्यु सड़क दुर्घटनाओं में हो रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में समान अधिकार प्रदान किए हैं। एक देश व राष्ट्र तभी उन्नति व प्रगति कर सकता है जब वहां की महिलाएं अपने आपको सुरक्षित महसूस करती हैं।

हाफ मैराथन की कुल पांच श्रेणियों में 21 किमी ओपेन, 21 किमी 45 वर्ष से ऊपर, सात किमी 12-18 वर्ष प्लस, सात किमी ओपेन, सात किमी 45 वर्ष से ऊपर बनाई गई है। जिसका निशुल्क पंजीकरण तथा कुल दस लाख रुपये आकर्षक पुरस्कार रखा गया है। पुरुष एवं महिला धावकों के लिए अलग-अलग श्रेणीयां रखी गई हैं। सात किमी में प्रथम 100 महिला एवं 100 पुरुषों तथा 100 मास्टर्स (45 ऊपर) को प्रमाण पत्र, 21 किमी में प्रत्येक प्रतिभागी को निशुल्क टाइमिंग चिप व प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। पूरे परिवार द्वारा प्रतिभाग करने पर और अधिकतम प्रतिभाग करने वाले स्कूल के प्रधनाचार्य को विशेष पुरस्कार भी दिए जाएंगे। अभी तक लगभग 4700 प्रतिभागियों द्वारा ऑन लाइन अवेदन किया जा चुका है। एडीजी ने जनता से अपील किया है कि वह बढ़-चढ़कर हाफ मैराथन में भाग लें।

Related Articles

Back to top button
Close