उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

दो दिन में दोबारा विस्फोट से दहला सरसौल, ग्रामीणों में दहशत

कानपुर, 06 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में महाराजपुर में मकान में चल रही अवैध पटाखा फैक्ट्री विस्फोट की घटना लोग भूले भी नहीं थे कि शुक्रवार को भी यहां पर एक और विस्फोट हो गया। गनीमत यह रही कि विस्फोट एक खाली प्लाट में हुआ। लेकिन धमाका इतना जोरदार था कि आसपास के कई मकानों की खिड़की व दरवाजों के शीशे टूट गये। विस्फोट को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। वहीं पुलिस व अधिकारी मौके पर पहुंचकर विस्फोट की तह तक जाने में जुट गये हैं।

प्रदेश में अवैध पटाखा कारोबार के खिलाफ सरकार के अभियान का असर कानपुर में नहीं दिख रहा। महराजपुर के सरसौल में दो दिन पूर्व बाबू सिंह के मकान में चल रही अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की दहशत ग्रामीण अभी भूल भी नहीं पाये थे कि इसी गांव में शुक्रवार को रमेश कोरी के खाली प्लाट में जोरदार धमाका हुआ। धमाके के चलते कई मकानों में खिड़कियों तथा दरवाजों के शीशे टूट गए। 

इन दिनों सत्य प्रकाश सिंह उर्फ सत्तू सिंह प्लाट की देखरेख कर रहा है। आरोप है कि सत्तू ही अपने दोनों बेटों के साथ मिलकर प्लाट में अवैध रूप से पटाखों का कारोबार कर रहा है। लेकिन दो दिन पूर्व हुए बाबू सिंह के मकान में पटाखे के चलते हुए विस्फोट के बाद उसने अपने घर से अवैध पटाखों की खेप खाली प्लाट में छुपाकर रख दी। सत्तू अपने बेटों के साथ फरार है और पुलिस उसके घर की तलाशी ले रही है। 

विस्फोट को लेकर पड़ोसी लाल मनी सिंह के घर की दीवारों में दरारें आ गई हैं। जिससे उसकी पत्नी व बच्चे दहशत के चलते घर छोड़कर भाग खड़े हुए। विस्फोट की सूचना पर एसपी ग्रामीण जयप्रकाश सिंह, सीओ सदर, महाराजपुर थाने की पुलिस फोर्स व एसडीएम नर्वल मौके पर पहुंचे। प्लाट में पुलिस को जांच के दौरान काला धुंआ व पटाखे के बारूद की तेज गंध आने से अवैध रूप से पटाखे के भंडारण का मामला सामने आ रहा है। इसके साथ ही पुलिस को मौके से शराब की खाली बोतलें और मीट बनाकर खाने जाने के भी साक्ष्य मिले हैं। विस्फोट को लेकर ग्रामीण काफी गुस्से में हैं। 

गांव में पुलिस की गश्त व पूर्व में हुए विस्फोट की घटना में दो लोगों की मौत के बाद भी जांच में सुस्ती को देखते हुए ग्रामीण सीओ सदर से भिड़ गए। उनका आरोप है कि स्थानीय पुलिस कर्मियों की सांठगांठ से कुछ लोगों द्वारा अवैध पटाखा फैक्ट्री या भंडारण रिहायशी क्षेत्रों में किया जा रहा है। जो अनहोनी का सबब बन रही है। 

एसपी ग्रामीण ने बताया कि खाली प्लाट में विस्फोट हुआ था। जांच में वहां पटाखे के बारूद की बदबू आ रही है। इससे साफ हो रहा है कि यहां पर पटाखा जमा कर रखा गया था। जिसमें विस्फोट हुआ है। गनीमत है कि धमाके में कोई जनहानि नहीं हुई है। फिलहाल पुलिस आरोपी पिता-पुत्रों की तलाश में जुट गई है। 

छत होती तो हो सकता था हादसा

ग्रामीणों के मुताबिक जिस तरह से दो दिन पूर्व गांव के बाबू सिंह के घर में तेज धमाका हुआ था, ठीक वैसा ही आज रमेश कोरी के प्लाट में तेज आवाज के साथ विस्फोट हुआ। लेकिन राहत की बात यह रही कि विस्फोट खाली प्लाट में हुआ। अगर छत होती तो धमाके के बाद असर काफी नुकसानदायक होता। विस्फोट की सूचना पर डीआईजी सोनिया सिंह का कहना है कि आरोपियों की धरपकड़ के लिए पुलिस टीम लगा दी गई हैं।

Related Articles

Back to top button
Close