Home Sliderदेशनई दिल्ली

निर्मला सीतारमण ने संभाला देश के रक्षामंत्री का पदभार

नई दिल्ली, 07 सितम्बर : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण ने आज सुबह रक्षा मंत्रालय का पदभार संभाल लिया। हालांकि उनको रक्षा विभाग की जिम्मेदारी तीन सितंबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी थी लेकिन रक्षा का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे केंद्रीय वित्त मंत्री का रक्षा मंत्री स्तर का जापान दौरा प्रस्तावित था जिसके चलते उनको इस जिम्मेदारी को संभालने में देरी हुई। 
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को रक्षा का पदभार संभाला। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उनको प्रभार सौंपा। रक्षा मंत्रालय में समस्त विधि-विधान के साथ पूजन कर निर्मला सीतारमण ने रक्षा का पदभार संभाला।

निर्मला सीतारमण ने पदभार ग्रहण करने के बाद कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुझ पर विश्वास दिखाने और यह पोर्टफोलियो देने के लिए शुक्रिया। मेरी पहली प्राथमिकता सशस्त्र बल होंगे।’ 

गौरतलब है कि अरुण जेटली 14 मार्च से गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद रक्षा का प्रभार संभाल रहे थे। पर्रिकर के बाद अब सीतारमण देश की फूल टाइम रक्षा मंत्री होंगी।

एनआईए ने हुर्रियत नेता आगा हसन के घर मारा छापा

कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने के बाद निर्मला सीतारमण ने कहा था कि रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी मिलना देश के लिए गौरव की बात है क्योंकि अब विदेश नीति पर चर्चा के दौरान उसमें दो महिला मंत्री होंगी।

सीतारमण ने कहा, ‘यह बहुत बड़ी भूमिका है| इसलिए इसके बारे में कहने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मैं कैसे प्रधानमंत्री जी का शुक्रिया अदा करूं। सीतारमण ने कहा कि इस निर्णय से विश्व में संदेश जाएगा कि भारत में अब महिलाएं सिर्फ घर तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि वो अब देश की बड़ी से बड़ी जिम्मेदारी भी निभा सकती हैं।’
निर्मला सीतारमण दक्षिण भारत से भाजपा का अहम चेहरा हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close