Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

नो-फ्लाई लिस्ट’ जुलाई के पहले सप्ताह में : जयंत सिन्हा

नई दिल्ली, जून 20 = केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने मंगलवार को बताया कि उपद्रवी यात्रियों को हवाई यात्रा से रोकने के लिए ‘नो-फ्लाई लिस्ट’ तैयार हो रही है और यह जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नो-फ्लाई सूची से संबंधित सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट (सीएआर) पर हितधारकों की राय लेने के बाद संशोधित सीएआर को अंतिम रूप दिया जाएगा और फिर इसे अधिसूचित किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने एयर इंडिया कर्मचारी के साथ शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ की कथित मारपीट के बाद इस प्रकार की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए मौजूदा नियमों में बदलाव कर इन्हें सख्त करने का प्रस्ताव दिया है। यात्रियों, क्रू व विमान की सुरक्षा के लिए बुरा व्यवहार करने वाले यात्रियों से निपटने के तरीके पर सीएआर संशोधित किया जा रहा है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय मई माह में ही बुरा व्यवहार करने वाले यात्रियों पर तीन महीनों से लेकर अधिकतम दो साल तक हवाई यात्रा प्रतिबंधित करने के संशोधनों का प्रारूप जारी कर चुका है। प्रस्तावित सीएआर में बुरे व्यवहार को तीन श्रेणियों में परिभाषित किया गया है। पहले स्तर के तहत बुरे बर्ताव से बाधा डालने वाले व्यवहार को रखा गया है, दूसरे स्तर में शारीरिक रूप से अपमानजनक व्यवहार रखा गया है और तीसरे स्तर में जान को खतरे में डालने वाला व्यवहार रखा गया है।

अल्पसंख्यक आयोग को भंग करें सरकार : डॉ सुरेन्द्र जैन

हाल ही में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसद जे सी दिवाकर रेड्डी और उनके समर्थकों पर भी विशाखापत्तनम हवाई अड्डे पर हंगामा और मारपीट का आरोप लगा है। इसके बाद भी घरेलू विमानन कंपनियों ने रेड्डी की हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। रेड्डी आंध्र प्रदेश के अनंतपुर क्षेत्र से सांसद हैं| केंद्रीय उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू भी टीडीपी से ही हैं।

इस साल शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ मामले के बाद यह दूसरा मौका है जब घेरलू विमानन कंपनियों ने एकजुटता दिखाते हुए सांसद की हवाई यात्रा पर रोक लगाई है। शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने भी एयर इंडिया के एक अधिकारी के साथ मारपीट की थी। उन्हें इस हरकत के लिए प्रतिबंधित भी किया गया था।

मसौदा मानदंडों के अनुसार इस तरह के यात्रियों का एक डाटाबेस तैयार किया जाएगा जिससे बुरा व्यवहार करने वाले यात्रियों की एक राष्ट्रीय नो-फ्लाई सूची बनाई जाएगी। एमएचए द्वारा चिन्हित राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक व्यक्तियों को भी राष्ट्रीय नो-फ्लाई सूची में डाला जाएगा। विमान कंपनियां व्यक्तियों को उनके नाम व राष्ट्रीय नो-फ्लाई सूची में उनका नाम डाले जाने का कारण भी स्पष्ट करेंगी।

Related Articles

Back to top button
Close