खबरेलाइफस्टाइल

नौकरीपेशा हैं तो इस प्रकार रहें तनाव से दूर

नौकरी पेशा महिलाओं में आजकल तनाव का स्तर बढ़ता जा रहा है। एक सर्वे के अनुसार भारत में मल्टीनेशनल कंपनियों और आईटी सेक्टर में काम करने वाली महिलाएं भी तनाव से ग्रसित हैं। बढ़िया आमदनी और सोशल स्टेटस इन दिनों हर किसी की पहली प्राथमिकता है, ऐसे में एक अच्छी जिंदगी के लिए महिलाएं भी आजकल लंबे समय तक काम कर रही हैं पर एक सर्वे में सामने आया है कि काम के अधिक दबाब से स्वास्थ्य के साथ ही निजी जिंदगी भी प्रभावित होती जा रही है।

विशेषज्ञों का मानना है कि अक्सर काम के वक्त होने वाले तनाव को हम गंभीरता से नहीं लेते। दफ्तर में अपने सहकर्मियों से आगे निकलने और बेहतर काम करने के चक्कर में मानसिक तनाव हर दिन बढ़ता है, जिसे आप नजरअंदाज करती हैं। इसके बाद घर में भी आपको काम करना पड़ता है। ऐसे में तनाव के साथ ही अवसाद के भी कारण बन रहे हैं। अगर आप भी इस प्रकार की परेशानी से गुजर रहीं हैं तो ये उपाय करें।

पसंदीदा शौक पूरा करें
अगर आपके पास समय की कमी है तो आप घर बैठे मानसिक तनाव से निजात पाने योग, ध्यान और व्यायाम का सराहा लें। सुबह-शाम की सैर भी काफी फायदेमंद रहेगी। इसके अलावा अपने पसंद का संगीत सुने लोगों से मिलें या बैडमिंटन आदि खेलें
अगर आपकों घूमने का शौक है तो कुछ दिन काम से ब्रेक लेकर परिवार के साथ घूम आयें।

मेडिकल काउंसलिंग का सहारा लें
इतने पर भी अगर आप को ठीक नहीं लगता तो आप तकनीक की सहायता लें आजकल मोबाइल पर ही कई ऐप उपलब्ध हैं जिसमें आप मानसिक स्वास्थ्य और तनाव से दूर रहने के तरीके जान सकती हैं। इसके लिए आपको घर बैठे मोबाइल पर ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेंसी एप को डाउनलोड करना होगा।

Related Articles

Back to top button
Close