खबरेविदेश

न्यू केलेडोनिया में आया शक्तिशाली भूकंप, कोई क्षति नहीं

नोमिया, 20 नवम्बर (हि.स.)। न्यू केलेडोनिया के पूर्वी इलाके में सोमवार को शक्तिशाली भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.0 तीव्रता मापी गई। इसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई और लोगों को सुरक्षित जगहों पी जाने को कहा गया है। हालांकि भूकंप से जानमाल कोई नुकसान नहीं हुआ है। स्थानीय अधिकारियों ने उक्त जानकारी दी।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण का कहना है कि भूकंप सुबह करीब पौने दस बजे लॉयलटी आईलैंड्स से करीब 85 किलोमीटर पूर्व में आया जिसका केन्द्र लगभग 25 किलोमीटर जमीन के नीचे था।

प्रशांत सुनामी केंद्र ने शुरुआत में सुनामी चेतावनी जारी की जिसमें कहा गया था कि करीब 300 किलोमीटर का क्षेत्र इससे प्रभावित हो सकता है। 

सुनामी केंद्र ने कहा कि सुनामी लहरें देखी गई हैं, लेकिन इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी। द्वीपीय क्षेत्र में कुछ देर के लिए चेतावनी सायरन बजाया गया। हालांकि एक घंटे बाद ही लोगों को अपनी सामान्य दिनचर्या जारी रखने को कह दिया गया। कहीं से तत्काल किसी नुकसान की सूचना नहीं है। 

फ्रेंच रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर डेवेलॉपमेंट के भूकंप वैज्ञानिक पियरे लेबेलगार्द ने कहा कि लॉयलटी द्वीप में पिछली तीन सप्ताह से भूकंपीय गतिविधियां चल रही हैं। यह देश प्रशांत क्षेत्र के टेक्टोनिक रूप से सक्रिय जगह पर स्थित है। 

Related Articles

Back to top button
Close