Home Sliderदेशनई दिल्ली

पंजाब: मंत्रिमंडल विस्तार से पहले सार्वजनिक हुआ मंत्री का इस्तीफा, सीएम पहुंचे दिल्ली

चंडीगढ़, 16 जनवरी (हि.स.)। पंजाब में काफी समय जारी मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं अब धरातल पर सकारात्मक रूप लेने जा रही हैं। इसके चलते राज्य के सर्वाधिक विवादित मंत्री राणा गुरजीत सिंह का इस्तीफा सार्वजनिक हो गया है। हालांकि यह इस्तीफा उसी समय हो गया था जब राणा गुरजीत पर अपने नौकर के नाम रेत की खदान लिये जाने के आरोप लगाए गए थे, लेकिन पहले गुरदासपुर उपचुनाव और बाद में स्थानीय निकाय चुनाव के चलते इसे सार्वजनिक नहीं किया जा रहा था और न ही कांग्रेस पार्टी द्वारा इस मुद्दे को हवा दी जा रही थी।
पंजाब में जब से कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई है तभी से कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत विवादों में घिरे हुए हैं। राणा गुरजीत सिंह का नाम कभी अपने घरेलू नौकर के नाम पर रेत की खदान लेने तो कभी अपनी शुगर मिल को बिजली पहुंचाने को लेकर चर्चाओं में रहा है। हाल ही में राणा गुरजीत पर विपक्ष के नेता सुखपाल सिंह खैहरा को फर्जी तरीके से फंसाने के आरोप भी लगे। विपक्ष पिछले कई दिनों से राणा गुरजीत सिंह के खिलाफ आए दिन कोई न कोई सबूत पेश करके इस्तीफे की मांग कर रहा है।

सूत्रों की मानें तो विपक्ष के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के कई विधायक भी कैप्टन अमरिंदर पर राणा गुरजीत सिंह को मंत्रिमंडल से बाहर करने के लिए दबाव बना रहे थे। हालांकि अमरिंदर इस मामले को मंत्रिमंडल विस टालते आ रहे थे। पिछले तीन दिनों से पंजाब के राजनीतिक गलियारे में यह खबरें तेजी से तैर रही थीं कि मंत्रिमंडल विस्तार में राणा गुरजीत की छुट्टी हो सकती है। बताया जाता है राणा गुरजीत ने कई दिन पहले ही अपने पद से इस्तीफा मुख्यमंत्री को सौंप दिया था लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया जा रहा था। अब मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाओं के बीच राणा गुरजीत के इस्तीफे की खबर को सार्वजनिक कर दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मंगलवार को दिल्ली पहुंच चुके हैं जहां एक-दो दिन के भीतर वह राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह राणा गुरजीत के इस्तीफे पर हाईकमान से चर्चा के बाद प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार कर सकते हैं। अमरिंदर पर इस समय मंत्रिमंडल विस्तार के लिए 27 विधायक पूरी एकजुटता के साथ दबाव बनाए हुए हैं। पंजाब की राजनीति के लिए अगला सप्ताह काफी अहम माना जा रहा है जिसमें राणा गुरजीत की मंत्री पद से छुट्टी के साथ-साथ सरकार में कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है। उधर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मीडिया से बातचीत में साफ किया कि उन्हें कई दिन पहले राणा गुरजीत का इस्तीफा मिल चुका है। हाईकमान से विचार विमर्श के बाद ही इस बारे में फैसला लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close