Home Sliderस्पोर्ट्स

पहले टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से हराया

गाले, 29 जुलाई : तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट के चौथे ही दिन शनिवार को भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से करारी शिकस्त देकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 550 रन का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 245 रनों पर सिमट गई। श्रीलंका की तरफ से दूसरी पारी में केवल सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने और निरोशन डिकवेला ही भारतीय गेंदबाजों के सामने टीककर खेल पाये। करूणारत्ने केवल 3 रन से शतक से चूक गये और 97 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गये। वहीं डिकवेला 67 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर साहा को कैच देकर पवेलियन लौटे। 

भारत की तरफ से दूसरी पारी में अश्विन और जडेजा ने 3-3 और उमेश यादव व मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट लिया। 

इससे पहले भारतीय टीम ने मैच के चौथे दिन शनिवार को दूसरी पारी तीन विकेट खोकर 240 रन बनाकर घोषित कर दी। भारतीय कप्तान विराट कोहली 103 रन और अजिंक्‍य रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाये थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 291 रनों पर आल आउट हो गई थी।

इस वजह से केवल 26 वर्ष की आयु में मैट मचान ने लिया संन्यास

दूसरी पारी में भारतीय टीम की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज शिखर धवन (14) चेतेश्वर पुजारा (15) और सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद हैं। धवन को परेरा और पुजारा को कुमारा ने आउट किया। मुकुंद को दिन के आखिरी ओवर में गुनातिलका ने पगबाधा आउट किया। 

श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 291 रन बनाये थे। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 309 रनों की बढ़त मिल गई थी। भारतीय टीम ने श्रीलंका को फॉलोआन न देते हुए बल्लेबाजी का फैसला किया था। श्रीलंका की तरफ से दिलरूवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद रहे। परेरा के अलावा पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 83 रन बनाये। 

भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाये थे। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 190, चेतेश्वर पुजारा ने 153, अजिंक्या रहाणे ने 57, हार्दिक पांड्या ने 50, रविचंद्रन अश्विन ने 47 और मोहम्मद शमी ने 30 रन बनाये। श्रीलंका की तरफ से नुवान प्रदीप ने सर्वाधिक 6, लाहिरू कुमारा ने 3 और रंगना हेराथ ने 1 विकेट लिया। 

Related Articles

Back to top button
Close