खबरेमहाराष्ट्र

पांच लाख लीटर पानी लेकर मराठवाड़ा के लातूर में पहुंची विशेस ट्रेन .

 महाराष्ट्र :  सबसे भयंकर सूखे से जूझ रहे मराठवाड़ा के लातूर के लिए पश्चिमी महाराष्ट्र के मिराज से पांच लाख लीटर पानी लेकर निकली  विशेष ट्रेन मंगलवार सुबह लातूर पहुंच गई है .लातूर से  पानी लेकर आ रही 10 डिब्बों वाली यह ट्रेन पश्चिमी महाराष्ट्र के मिराज से कल सुबह लगभग 11 बजे चली थी और मंगल वार  सुबह पांच बजे यह लातूर पहुंची है। इस ट्रेन को 350 किलोमीटर की दूरी तय करने में 18 घंटे का समय लगा है।

tren1

मध्य रेलवे के प्रमुख प्रवक्ता नरेंद्र पाटिल ने कहा, ‘10 डिब्बों की इस पहली खेप में, प्रत्येक डिब्बे में 50 हजार लीटर की क्षमता है। इन डिब्बों में पानी सांगली जिले के मिराज रेलवे स्टेशन पर भरा गया था।’ जिला प्रशासन ने लातूर रेलवे स्टेशन के पास स्थित एक बड़े कुएं को अधिग्रहित किया है। ट्रेन से लाए गए पानी को इस कुंए में जमा करके रखा जाएगा और फिर यहां से इसकी आपूर्ति लातूर शहर में की जाएगी।

kbn10 news tren2

 आठ अप्रैल को यह ट्रेन कोटा वर्कशॉप से पुणे मंडल में स्थित मिराज के लिए रवाना हुई थी। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दूसरी ट्रेन 50 डिब्बों की होगी। ऐसी उम्मीद है कि यह 15 अप्रैल के आसपास पानी भरने के लिए तैयार हो जाएगी। उन्होंने कहा, ‘रेल मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, कोटा वर्कशॉप को 50-50 टैंक डिब्बों वाली दो मालगाड़ियां मिली थीं। इन दोनों को गर्मी के मौसम में लातूर के सूखा प्रभावित इलाकों में तैनात किया जाना है। इन ट्रेनों के फेरों का प्रबंधन जरूरत के हिसाब से तय किया जाएगा।’ इन ट्रेनों में लगे प्रत्येक डिब्बे में 54 हजार लीटर पानी ले जाने की क्षमता है।

चारो तरफ बीजेपी सरकार की हो रही है सराहना ..

वैसे तो मराठ वाडा में कई साल से सुखा पड रहा इस समस्या से यंहा के लोग कई सालो से जूझ रहे . लेकिन बीजेपी सरकार ने जिस प्रकार सूखे से जूझ रहे लोगो को राहत देने के लिए पानी से भरी विशेष ट्रेन माँगा रही उसे लेकर चारो तरफ सरकार की सराहना हो रही है . सूखे से जूझ रहे लोगो को राहत देने के लिए बीजेपी सरकार द्वारा उठाया  गया यह  कदम लोगो को काफी पसंद आया है .

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी मद्दत करने की जताई इच्छा .

02-30-arvind-kejriwal

इस बीच सुखा पीडतो को मद्दत की इच्छा जताते हुए दिल्ली के  मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल ने कहा, ”हम लातूर को पानी देंगे और हमें उन्हें मदद करनी चाहिए। क्या दिल्ली वालों को लातूर भेजने के लिए पानी नहीं बचाना चाहिए?”

Related Articles

Back to top button
Close