खबरे

पाकिस्तान को बाइपास करते हुए , भारत-अफगानिस्तान हवाई गलियारा शुरू

काबुल, 20 जून = अफगानिस्तान और भारत के बीच पहला हवाई गलियारा (एयर कॉरिडोर)सोमवार से प्रारंभ हुआ। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कार्गो विमान को दिल्ली के लिए रवाना कर इस गलियारे का उद्घाटन किया। यह रूट पाकिस्तान को बाईपास करता है। दिल्ली हवाई अड्डे पर स्वयं विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान के विमान का स्वागत किया।

यह गलियारा दोनों देशों के बीच सीधा रास्ता होगा जो पाकिस्तान से होकर नहीं गुजरेगा। इसका उद्देश्य बेहतर वाणिज्यिक संबंध बनाना है। गनी ने कहा कि इस मार्ग का उद्देश्य और अवसर पैदा करना तथा अफगानिस्तान को निर्यातक देश बनाना है।

afgan 1

उनके सलाहकार सदीकुल्ला मुजादेदी ने कहा कि अफगानिस्तान के कृषि उत्पाद पहली बार मालवाहक विमानों से भारत जाएंगे। मुजादेदी ने कहा कि सोमवार को पहली उड़ान भारत गई, जबकि दूसरी उड़ान अफगानिस्तान के दक्षिणी कंधार प्रांत से जाएगी, जिसमें 40 टन मेवा जाएगा।

राष्ट्रपति चुनाव: NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत तय

नए कॉरिडोर से अफगानिस्तान के किसानों को खराब होने वाली वस्तुओं की भारतीय बाजारों तक जल्द और सीधी पहुंच से लाभ होगा। एक समपर्ति हवाई कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद मालवाहक विमान काबुल से दिल्ली पहुंचा। इस संबंध में सितंबर 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच बैठक में निर्णय किया गया था।

Related Articles

Back to top button
Close