खबरेमुंबईराज्य

पालघर जिला: जमीन मुआवजे के बदले किसानों को मिल रहे पुलिस अधिकारी के थप्पड़ और धक्के !

पचासो किसान पर 353 के तहत मामला दर्ज , 6 महिला , 7 पुरुष गिरफ्तार..

केशव भूमि नेटवर्क 26 अगस्त : मुंबई से सटे पालघर जिला के वाड़ा तहसील के बिलोशी गाँव में रिलायंस गैस पाइप लाइन डालने के लिए किसानों को उनकी जमीन का उचित मुआवजा देने के बजाय पालघर के एडिस्नल एसपी योगेश चव्हाण द्वारा उन्हें थप्पड़ मारने व कर्मियों ने धक्के देकर करीब 50 किसान पर सरकारी काम में रुकावट की धारा 353, 109, 143, 452, 504,साथ ही पेट्रोलियम एंडमिनिरल पाईप लाईन एक्ट 1962 के कलम 15 (1) के तहत मामला दर्ज करके 6 महिला और 7 किसनो को जेल में डालने का मामल सामने आया है. जिसके बाद किसानों में आक्रोश भर गया है। 

 बता दे की पालघर जिले में रिलायंस कंपनी द्वारा ‘’दहेज नागोठाणे’’ इथेन गैस की सप्लाई के लिए गैस की पाईप लाइन बिछाई जा रही है । जिसके लिए पालघर जिला के पालघर , तलासरी , दहानू , वाड़ा, विक्रमगढ़ व अन्य तहसीलों में सरकार ने किसानो का बड़े पैमाने पर जमीन आवंटित किया है .जिस पर गैस की पाईप लाईन बिछाने का काम शुरू है .

 

वही पालघर जिला के पीड़ित किसनो ने 12 अगस्त को यह कहते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बंगले ‘’वर्षा’’ पर एक लॉंगमोर्चा निकला था , की सरकार द्वारा आवंटित की उनकी जमीन का उन्हें उचित मुवावजा नहीं मिला हैं . और जिन्हें मिला भी है तो किसी को 5 लाख रूपये गुंठा तो किसी को 175 रूपये से लेकर 9680 रूपये गुंठा दिया जा रहा है .पालघर के कलेक्टर प्रशांत नारनवरे ने रिलायंस अधिकारियो के समक्ष किसनो की एक मीटिंग लेकर कहा था की जब तक किसानो को उचित मुवाबजा नहीं मिलता तब तक यह काम बंद रहेगा .

लेकिन रिलायंस कंपनी के अधिकारियो ने कलेक्टर का दिशा भूल करके वाडा तहसील के बिलोशी गाँव में गैस की पुरानी लाईन रिपेरिंग के नाम पर नई पाईप लाइन डाल रहे है .

जिसके बाद पालघर के BJP सांसद राजेन्द्र गावित , मुख्यमंत्री ने किसानों के साथ मीटिंग करके उन्हें आश्वासन दिया कि उचित मुआवजा दिए बीना उनकी जमीन अधिग्रहण नही की जाएगी .

लेकिन रिलायंस के अधिकारी मुख्यमंत्री के आश्वासन को ताख पर रख शनिवार को पुलिस दल बल के साथ वाडा में गैस की पाईप लाईन बिछाने फिर पहुँचे , जिसके बाद किसनो ने उनका विरोध करना शुरू कर दिया . उसी दरमियान  एडिसनल एसपी ने विरोध कर रहे एक किसान को थप्पड़ जड़ दिया .

वही इस घटना को लेकर जब एडिशनल SP योगेश चव्हाण से KBN 10 NEWS ने बात किया तो उनका कहना था की वाडा तहसील में पहले से गैस की पाईंप लाइन डाली गई थी।लेकिन पाईप लाईन पर मिटटी नहीं डालने के कारण पाईप खुला हुआ था , इसलिए उस पाईप लाइन पर मिट्टी डालना जरूरी था । जिसके लिए पालघर के कलेक्टर का हमे आदेश था कि पुलिस बंदसोबस्त में इस काम को पूरा किया जाय ताकि कोई घटना न हो ।

घटना के दिन हमारे अधिकारियों ने वहा मौजूद लोगो को काफी समझाने की कोशिश भी की,  लेकिन वह सुनने को तैयार नहीं थे  . उनके साथ आई कुछ औरतो के हाथो में पेट्रोल का बोत्तल भी था . यह लोग जब हमसे धक्का मुक्की करने लगे तभी हमें कड़ा कदम उठाना पड़ा .

हालंकि वायरल वीडियो में चव्हाण साहेब सीधा थप्पड़ मारते हुए नजर आ रहे है उसमे मौजूद लोग कही पुलिस अधिकारियो के साथ धक्का मुक्की करते नजर नहीं आ रहे है .

आगे पढ़े :कर्ज चुकाने के एवज में दोस्त ने रखी ऐसी शर्त की करनी पड़ी हत्या !

Related Articles

Back to top button
Close