खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

पालघर जिला : दहानू भूकंप प्रभावित गांवो NDRF की टीम हुई दाखल ,टेंट लगाने का काम शुरू , भूकंप के आ चुके है 16 झटके

केशव भूमि नेटवर्क ,पालघर : मुंबई से सटे पालघर जिला के दहानू ,तलासरी तहसील में तीन महीने से बार बार आरहे भूकंप प्रभावित गांव व आस पास के गांव में शनिवार को NDRF की टीम इन गांवो मव पहुंच चुकी है . और इस टीम में भूकंप प्रभावित गांवो में टेंट लगाने का काम शुरू कर दिया ताकि गाँव के लोग रात में अपने घर के बाहर इस टेंट में सो सके .

बता दे की बता दे कि इस क्षेत्र में करीब तीन महीने में भूकंप के 16 झटके आ चुके है .जो रिएक्ट स्केल पर दर्ज किये गए है .वही शुक्रवार को लगातार आये 6 भूकंप के झटको से दहानू ,तलासरी तहसील स्तिथ धुँधलवाड़ी , झाई ,बोर्डी,डहाणू, धाकटी डहाणू ,दापचरी व आस पास के गाँव के लोग दहल गए .रिएक्ट स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 , 3.5, 3.0 4.1,3.6 व 3.5 नापी गई थी . जिसमे अभी तक आये भूकंप के झटको में रिएक्ट स्केल 4.1 सबसे ज्यदा तीव्रता नापी गई .

भूकम की बढ़ रही तीव्रता को देखते हुए शुक्रवार को पालघर जिला के कलेक्टर प्रशांत नारनवरे ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रो का दौरा किया करके जिला प्रशासन को एलर्ट रहने के लिए आदेश दिया था . साथ ही 35 लोगो की NDRF की एक टीम 200 टेंट मंगाया था .जिसे लेकर शनिवार को NDRF की टीम शनिवार को धुंधलवाडी गाँव में दाखल हुई .जिसके बाद शनिवार को NDRF की एक टीम धुंधलवाडी गाँव में और कुछ दुसरे गाँवो में टेंट लगाने का काम शुरू किया .

 वही दहाणु के SDM सौरभ कटियार ने जानकारी देते हुए बताया की भूकंप से डहाणू के 15 और तालसारी सात गाव प्रभावित है. भूकंप आने से अगर किसी प्रकार की कोई घटना होती है उसके लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है.भूकंप को देखते  कलेक्टर प्रशांत नारनवरे साहेब ने सभी लोगो से गाँव में जगह  जगह लगे टेंट में सोने के लिए सिफारस किया है .एक टेंट में करीब 70 ते 80 लोग सो सकते है NDRF के 200 टेंट के आलवा बांस से टेंट बनाये जा रहे है जिसमे ज्यादा लोग सो सकते है .

किसी आपातकालीन घटना से निपटने के लिए NDRFकी टीम के साथ साथ तलाठी ,ग्रामसेवक, महसूल, आरोग्य, पुलिस विभाग, सार्वजनिक बांधकाम व अन्य कई विभाग के सरकारी अधिकारियो कर्मियों की टीम बनाकर तैनात किया गया है . साथ ही तीन एम्बुलेंस ,भक्ति वेदांत और एक दुसरे अस्पातल में लोगो के रहने या उनकी देख भाल के लिए एलर्ट पर रखा गया है .

भूकंप का विश्लेषण करने के लिए नॅशनल जिओफिजिकल रिसर्च इन्स्टिट्यूट, हैद्राबाद और दिल्ली से तज्ज्ञ  आये हुए है . और तीन जगह भूकंप आने के कारण का पता लगाने के लिए यंत्र बैठाये गए है .ताकि यह पता लगाया जा सके की बार बार भूकंप क्यों आरहे है .

मुंबई के अँधेरी से बैंकॉक पंहुचा डॉन पश्चिम अफ्रिका में गिरफ्तार……………..

Related Articles

Back to top button
Close