खबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर तारापुर अणुउर्जा केंद्र का ऑफ़साइट आपातकालीन अभ्यास फ्लॉप ,लाखो रूपये पानी में

पालघर , केशव भूमि नेटवर्क (17 दिसंबर) : पालघर जिला के देदाले गाँव में तारापुर अणुउर्जा केंद्र (NPCIL) द्वारा लाखो रूपये खर्च करके किया गया ऑफ़साइट आपातकालीन अभ्यास फ्लॉप  हो गया और लाखो रुपये पानी में चला गया .

बता दे की हर साल की तरह इस साल भी शनिवार को तारापुर अणुउर्जा केंद्र (तामस्थ) की तरफ से ऑफ़साइट आपातकालीन अभ्यास का आयोजन किया गया था . इस आयोजन के तहत सुबह करीब 7:30 बजे पालघर जिला के सभी आपातकालीन (डीएलआरसी ) सदस्यों को सूचित किया गया था की काल्पनिक सिनारियो की स्तिथ बिगड़ रही है .जिसके बाद डीएलआरसी अध्यक्ष और ऑफ़साइट आपातकालीन निदेशक अर्थात पालघर के कलेक्टर प्रशांत नारनवरे ने स्थल निदेशक व तामस्थ से सलाह लेने के बाद करीब 8 बजे ‘’ऑफ़साइट आपातकाल’’ की घोषणा की .

alghar tarapur prmanu kendr 2

जिसके बाद रेडियोएक्टिविटी फैलने के कारण देदाले गाँव को खाली करके गाँव के लोगो को सफाले के राजगुरु पंडित बिद्दालय में ले जाना था .लेकिन यह सभी अभ्यास फेल हो गया . इस आभ्यास के लिए बुलाई गयी बसे लेट आई उन्हें खड़ा करने का जगह नहीं था जिसके कारण चंद लोगो को ही किसी तरह एक स्थान से दुसरे स्थान ले जाया गया .इस इमरजेंसी के दौरान गाँव वालो के जानवरों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गयी थी न ही सभी गाँव वालो को इसकी सुचना दी गयी थी . इस अभ्यास को देखने के बाद ऐसा लगा की लाखो रूपये खर्च करके किया जा रहा अभ्यास महज खाना पूर्ति है .

लड़की की बहादुरी : पहले फिल्मी स्टाइल में चोरो को पकड की धुनाई , फिर पुलिस ………..

वही इस अभ्यास को लेकर जानकारों का कहना है की यह अभ्यास केवल वरिष्ठ अधिकरियो और सरकार को मुर्ख बनाने के लिए किया जाता है . अगर जापान जैसी कोई आपतकालीन  प्रस्तिथि निर्माण हुई तो प्रशासन के यह सब दावे धरे के धरे रह जायेगे . इसलिए सरकार को ऐसे आभ्यास को संज्ञान में लेना चाहिए और उसकी जाँच करके दोषी आधिकारियो पर कार्यवाई करना चाहिए .ताकि आपातकालीन स्तिथियों में प्रशासन चुस्त दुरुस्त रहे . 

 
 

Related Articles

Back to top button
Close