खबरे

पालघर नगर परिषद चुनाव : 28 नगरसेवक पद के लिए 88, नगराध्यक्ष के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में, 24 मार्च को होगा चुनाव ,नगराध्यक्ष का जनता करेगी सीधा चुनाव

केशव भूमि नेटवर्क ,पालघर 13 मार्च : पालघर नगर परिषद् में 24 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए नगरसेवक पद के लिए 88 उम्मीदवार और नगराध्यक्ष के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में है और अपनी अपनी किसमत अजमा रहे है. वही उम्मीदवारी फार्म वापस लेने लिए 13 मार्च आखिरी तारीख था जिसमे 29 लोगो ने अपने उम्मेदवारी का फार्म वापस लिया .जबकि तीन लोग अपने उम्मीदवारी फार्म को लेकर पालघर कोर्ट का दरवाजा खट खटाया है . जिस पर आज कोर्ट सुनवाई करने वाला है . इसके उम्मीदवारी फार्म पर सूचक का हस्ताक्षर नहीं होने के कारण चुनाव अधिकारी ने इनके फार्म को रिजेक्ट कर दिया था .

– 28 नगरसेवक पद के लिए 88 उम्मीदवार मैदान में

– नगराध्यक्ष पद के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में , नगराध्यक्ष का जनता करेगी सीधा चुनाव

– नगराध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस की उम्मीदवार उज्ज्वला केदार काले एनसीपी के चुनाव चिन्ह से लड़ रही है चुनाव

– शिवसेना ने एनसीपी से आयात करके डॉ .स्वेता मकरंद पाटिल को बनाय अपना नगराध्यक्ष का उम्मीदवार

– शिवसेना से बगावत करके शिवसेना की पूर्व नगराध्यक्ष व नगरसेविका अंजली पाटिल नगराध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय उतरी मैदान में

बता दे की 28 सिट नगरसेवको वाली पालघर नगर परिषद् का 2014 में हुए चुनाव की तारीख अप्रैल महीने में ख़त्म हो रही है . जिसे देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा 24 मार्च को पालघर नगर परिषद् के चुनाव के तारीख की घोषणा की गई है . चुनाव आयोग के निर्देशनुसार पालघर नगर परिषद् में 14 प्रभाग क्रमांक बनाये गए है जिसमे एक प्रभाग से एक महिला और एक पुरुष उम्मीदवार का पैनल बनाया गया है . इस बार चुनाव में महिलाओ को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है. और नगराध्यक्ष को सीधा जनता चुनने वाली है .जबकि इसके पहले चुनकर आये नगरसेवक ,सेविका नगराध्यक्ष का चुनाव करते थे .

– पालघर नगर परिषद  का 24 मार्च को होगा चुनाव

– वार्ड क्रमांक 6 अ से शिवसेना के नगर सेवक पद के उम्मीदवार कैलाश म्हात्रे के सामने कोई उम्मीदवार नहीं

– वार्ड क्रमांक 10अ से बीजेपी की उम्मीदवार एडोकेट गीता सूचित पिंपले के सामने कोई उम्मीदवार नहीं

-14 मार्च को चुनाव अधिकारी दोनों उम्मीदवारों को निविरोध चुनाव जितने को कर सकते है घोषणा

होने के कारण इनका निविरोध चुनाव जितने को घोषणा

– एक तरफ कांग्रेस ,एनसीपी ,बविआ दूसरी तरफ बीजेपी शिवसेना गठबंधन करके लड़ रही है चुनाव

– 25 मार्च को आएगा चुनाव परिणाम

पालघर नगर परिषद् में 28 सिट नगर सेवक  और नगराध्यक्ष पद के लिए जहां कांग्रेस ,एनसीपी ,बविआ गठबंधन करके नगरसेवक पद के उम्मीदवारों के साथ नगराध्यक्ष पद के लिए डॉ .उज्जला काले को मैदान में उतारा है. खास बात यह है की कांग्रेस की नगराध्यक्ष उम्मीदवार एनसीपी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ रही है .वही बीजेपी शिवसेना भी गठबंधन करके एनसीपी से आयात करके डॉ .स्वेता मकरंद पाटिल को नगराध्यक्ष उम्मीदवार बनाया है . लेकिन शिवसेना द्वारा डॉ .स्वेता पाटिल को नगर अध्यक्ष बनाये जाने से नाराज शिवसेना की पूर्व नगराध्यक्ष व नगरसेविका अंजली पाटिल ने शिवसेना से वगावत करके निर्दलीय नगराध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतारी जिसके कारण शिवसेना बीजेपी गठबंधन की मुश्किले बढ़ गई है .जिसमे नगर सेवक पद के लिए कई लोग निर्दलीय चुनाव लड़ रहे है यह लोग राजनितिक पार्टियों का खेल बिगाड़ सकते है .

वही बीजेपी और शिवसेना के लिए ख़ुशी की बात यह है की वार्ड क्रमांक 6 अ से शिवसेना के नगर सेवक पद के उम्मीदवार कैलाश म्हात्रे और वार्ड क्रमांक 10अ से बीजेपी की उम्मीदवार एडोकेट गीता सूचित पिंपले के सामने कोई उम्मीदवार नहीं होने के कारण इनका निविरोध चुनाव जितने को घोषणा 14 मार्च को चुनाव अधिकारी कर सकते है .

पालघर नगर परिषद् में शिवसेना की सत्ता है जिसमे 28 नगर सेवको में से शिवसेना के 17,एनसीपी के 10 और कांग्रेस की एक नगर सेविका है.

.

पालघर लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जिला प्रशासन तैयार, हाईटेक होगा चुनाव आयोग – डीएम डॉ. प्रशांत नारनवरे…..

.

आप हमें फेसबुक , ट्विटर  , इंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर भी फ़ॉलो भी कर सकते है.)

Related Articles

Back to top button
Close