खबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर : पुलिस निरीक्षक संजय हजारे “ पुलिस महासंचालक सन्मानचिन्ह” से होंगे सम्मानित .

केशव भूमि नेटवर्क : मुंबई से सटे पालघर जिला के पालघर के पुलिस निरीक्षक संजय हजारे को आदिवासी विकास व पालघर जिला के पालक मंत्री विष्णु सावरा 1 मई महाराष्ट्र दिन के अवसर पर पालघर परेड ग्राउंड पर ‘’पुलिस महासंचालक सन्मानचिन्ह -2016 ‘’ से  करेंगे सम्मानित . रेप व हत्या के आरोपी को हजारे ने दिलाई है फाँसी की सजा.

 महाराष्ट्र पुलिस महासंचालक विभाग में करीब 15 साल तक अच्छे काम करने वाले पुलिस अधिकारियो और कर्मियों को हर साल अलग –अलग मैडल देकर उन्हें सम्मानित करती है .वही इस विभाग द्वारा इस साल महाराष्ट्र के कई पुलिस अधिकारियो और कर्मियों के साथ –साथ पालघर के पुलिस निरीक्षक संजय हजारे को भी ‘’पुलिस महासंचालक सन्मानचिन्ह -2016 ‘’ नामक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. वैसे तो हजारे के अच्छे कामो और पेंचीदा मामलों को सुलझाने और आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए जाना जाता है .लेकिन यह सम्मान उन्हें इसी प्रकार के एक पेंचीदा केस को सुलझाने और आरोपी को फ़ासी की सजा दिलाने के लिए दिया जा रहा है .

 दरअसल मामला कुछ इस प्रकार है कि पालघर जिला के कुडूस में 2015 में करीब 6 साल की लड़की का शव वाडा पुलिस को मिला था उस समय संजय हजारे वाडा में पुलिस निरक्षक के पद पर तैनात थे .जब पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर जाँच शुरू किया तो पता चला की की किसी ने इस बच्ची के साथ रेप करके उसकी हत्या कर दी है . पुलिस को घटना स्थल से इस घटना का कोई सबुत नहीं मिला था, न ही इस घटना का कोई गवाह था .इस घटना का कोई सबुत नहीं मिलने के कारण यह केस पुलिस के लिए काफी पेंचीदा हो गया था .

15 अगस्त को PM मोदी करेंगे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

 लेकिन संजय हजारे व उनकी टीम की सूझ बुझ और कड़ी मेहनत के कारण चंद दिनों में इस मामले से पर्दा उठ गया और पता चला की इस लड़की के बगल में एक लड़का रहता है जिसके साथ यह लड़की अक्सर खेला करती थी लेकिन घटना के बाद से वह फरार है .लेकिन हजारे ने उसको ढूढ़ निकाला और उसके खिलाफ मजबूत सबुत भी इकठ्ठा किया. आखिर इस मेहनत ने उस दिन रंग लाया जब , इस मेहनत और सबुत के आधार पर ठाणे कोर्ट ने आरोपी को फांसी की सजा सुनाई .

 हालांकि इसके पहले भी हजारे के काम को देखते हुए 2004 में महाराष्ट्र के पुलिस महासंचालक और 2007 में पूर्व गृहमंत्री स्व .आर. आर .पाटिल संजय हजारे को सम्मानित कर चुक है.

Related Articles

Back to top button
Close