Home Sliderखबरेराज्य

पालघर में सांसद राजेन्द्र गावित ने वृक्षारोपण का किया शुरुवात, 33 करोड़ वृक्ष लगाने का लिया संकल

पालघर,7 जुलाई  : मुंबई से सटे पालघर जिला के पालघर के वेवूर, डुंगीपाडा में रविवार को सांसद राजेन्द्र गावित ने वृक्षारोपण का शुभारम्भ किया . और साथ ही उपस्तिथ मान्यवरो के हाथो द्वारा वृक्ष के पौधे का वितरण भी किया गया .

बता दे की राज्य सरकार ने  2016 से 2019 तक 50 करोड़ वृक्ष लगाने का संकल्प लिया है .इस संकल्प के तहत इस साल 33 करोड़ वृक्ष लगाये जायंगे. जिसका शुरुवात रविवार को पालघर के वेवूर, डुंगीपाडा में वन उद्द्यान का लोकार्पण व वृक्ष लगा कर सांसद राजेन्द्र गावित ने किया. इस दौरान उपस्तिथ लोगो ने वृक्ष लगाने के लिए प्रतिज्ञा भी लिया .  

वही इस दौरान उपस्तिथ लोगो को संबोधित करते हुए सांसद राजेन्द्र गावित ने कहा की इस उद्द्यान में हजारो पेड़ ज्यदा पेड़ मौजूद है . यह पेड़ नष्ट न हो इसके देख भाल के लिए हम सब को जिम्मेदारी लेनी चाहिए .इसमें बच्चो के खेलने के सामान ,व्यायाम करने के लिए सामान व अन्य सुबिधाये उपलब्ध है जिसका फायदा लोगो को उठाना चाहिए साथ ही उजाले के लिए सौर्य उर्जा भी लगाया गया है . ताकि इस उद्यान में अँधेरा नहीं रहे .

साथ ही उन्हों ने कहा की राष्ट्रीय वन नीती अनुसार राज्य में भौगोलिक दुर्ष्टि से 33 प्रतिशत जमीन पर वृक्ष होना जरुरी है .जिससे पर्यवरण की अनेक समस्या दूर होगी जिसे ध्यान में रखते हुए वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के मार्गदर्शन में वन विभाग ने 50 करोड़ वृक्ष लगाने का कार्यक्रम शुरू किया है .वण विभाग के साथ ग्रामपंचायत व अन्य सरकारी विभागों को भी 79.26 लाख वृक्ष लगाने का टारगेट दिया है जिसके लिए जिला प्रशासन ने 79.64 लाख वृक्ष लगाने के लिए तैयारी किया है .

वही इस योजना के अंतर्गत पालघर में 2016 में 9.20 लाख वृक्ष, 2017 में 21.62 लाख वृक्ष , और 2018 में 50.25 लाख वृक्ष लगाए गए है .जिसमे 80.31 प्रतिशत , 92.14 प्रतिशत और 92.70 प्रतिशत वृक्ष मौजूद है .

  इस अवसर पर पालघर नगर परिषद के उपनगराध्यक्ष उत्तम घरत, पूर्व नगराध्यक्ष मनोहर दांडेकर,संयुक्त वन समिती के अध्यक्ष पांडुरंग दळवी, डहाणू के उप वन संरक्षक विजय भिसे, वन विभागा के अधिकारी, कर्मचारी, व बड़ी संख्या में अन्य मान्यवर ,विद्यार्थी, नागरीक उपस्थित थे .

/

बोईसर तारापुर में कंपनी मालक ने नौकरी से निकाला तो मौत ने अपनाया, भुखमरी से कामगार की मौत……….

 

Related Articles

Back to top button
Close