खबरे

पालघर लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जिला प्रशासन तैयार, हाईटेक होगा चुनाव आयोग – डीएम डॉ. प्रशांत नारनवरे

केशव भूमि नेटवर्क ,पालघर (संजय सिंह ठाकुर ) 11 मार्च  : मुंबई से सटे पालघर जिला के पालघर लोकसभा सीट ( 22.ST) (palghar lok sabha chunav,election 2019) 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए पालघर जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है । ऐसी जानकारी चुनाव अधिकारी व पालघर के कलेक्टर डॉ. प्रशांत नारनवरे ने पत्रकारों को दिया।साथ ही कहा की इस चुनाव में इस बार कई एप्प की सहयता से

बता दे कि रविवार को भारत चुनाव आयोग द्वारा 2019 में होने वाले 16 वे लोकसभा चुनाव  के तारीख की घोषित की गई है. जिसके बाद सोमवार को पालघर जिला के चुनाव अधिकारी व कलेक्टर प्रशांत नारनवरे ने पत्रकरो को जानकारी देते हुए बताया कि 29 अप्रैल को पालघर लोकसभा सीट पर होने वाले वाले मतदान के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है ।

पालघर लोकसभा सिट से इच्छुक उम्मीदवार……..

  • 2 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल तक भर सकते है उम्मीदवार अपना उम्मीदवारी फार्म
  • 10 अप्रैल को होगा उम्मीदवारी फार्म की जांच
  • 12 अप्रैल को चुनाव नही लड़ने वाले उम्मीदवार ले सकते वापस अपने उम्मीदवारी का फार्म
  • 29 अप्रैल को पालघर लोकसभा सीट पर होगा मतदान
  • 23 मई को पूरे देश के साथ आएगा चुनाव परिणाम

पालघर लोकसभा सिट से इच्छुक उम्मीदवार 2 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना उम्मीदवारी फार्म भर सकते है । उसके बाद 10 अप्रैल को फार्म की जांच की जाएगी और 12 अप्रैल को जो उम्मीदवार चुनाव नही लड़ना चाहता वह अपना उम्मीदवारी फार्म वापस ले सकता है। 23 मई को पूरे देश के साथ चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा।

पालघर लोकसभा में करीब 1812983 मतदार है जिसमे 949592 पुरूष, 863301 महिला 90 तृतीयपंथी और 2049 दिव्यांग मतदार है. दिव्यांग मतदाताओ के सुबिधा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है ताकि मतदान करने में उनको किसी प्रकार की कोई तकलीफ न हो  .

इस लोकसभा चुनाव के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, बंगळूरू इस कंपनी के पास से प्राप्त एम 3 इव्हीएम और व्हीव्हीपॅट का उपयोग किया जायेगा जिसमे 4615 बॅलेट युनिट, 2684 कंट्रोल युनिट, और  2684 व्हीव्हीपॅट मशीन सामिल है .उसके लिए 2120 मतदान केंद्र बनाए गए है जिसमे 6 मतदान केंद्र एक ही जगह पर बनाये गए है। जबकि 36 मतदान केंद्र ऐसे है जिस पर मतदारो की संख्या 1400 से ज्यादा है इस लिए इन मतदार केंद्रों पर सहायक मतदार केंद्र बनाए जाएंगे।

खास बात यह है की इस लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग की तरफ से, ‘सुविधा’, ‘सुगम’ और  cVIGIL नामक एप्प बनया गया है जिसके सहायता से अगर कोई राजनितिक पार्टियों द्वारा अचार सहिंता भंग करने या कही मतदाताओ को पैसा व अन्य सामान बांटकर उन्हें लालच देने की कोशिश करता है तो कोई भी व्यक्ति तो इस एप्प के माध्यम से वह उसकी शिकायत कर सकता है और शिकायत मिलने के बाद 100 मिनट में दोषियों पर कार्यवाई की जायेगी . वही ‘सुविधा’, ‘सुगम’ नामक एप्प के मध्यम से उम्मीदवारों की दिए गए परमिशन ,चुनाव का परिणाम ,चुनाव अधिकारियो के गाडियों की स्तिथि अन्य चीजे देखा जा सकेगा . साथ ही 1950 इस टोल फ्री नंबर से अधिक जानकारी ली जा सकती है .

.

लोकसभा चुनाव 2019: जानिए आपके क्षेत्र में किस चरण में होगा मतदान, वोट देने के लिए तारीख करें लॉक…..

.

आप हमें फेसबुक , ट्विटर  , इंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर भी फ़ॉलो भी कर सकते है.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close