खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

पिच फिक्सिंग कर खेल के दामन पर क्यूरेटर ने पोती कालिख , निलंबित

मुंबई, 24 अक्टूबर : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने जा रहे दूसरे एकदिवसीय मैच से ठीक पहले ही खेल के दामन पर कालिख पुत गई। पुणे में पिच क्यूरेटर पांडुरंग सालगावकर और बुकी के बीच बातचीत का एक स्टिंग ऑपरेशन सामने आया है। बल्लेबाजों के अनुकूल पिच बनाने के लिए क्यूरेटर से कीमत तय करनेवाला यह स्टिंग ऑपरेशन वायरल होने से क्रिकेट जगत में फिर से सट्टेबाजी के हावी होने की बात पुख्ता हो गई। मामले की गम्भीरता देखते हुए बीसीसीआई ने क्यूरेटर सालगावकर को निलंबित कर दिया। यह जानकारी बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने दी। 

स्टिंग ऑपरेशन में खुलासा हुआ है कि क्यूरेटर ने बुकी के कहने पर पिच को बल्लेबाजों के लिए अनुकूल होने की बात कही है। सलगॉवकर को यह कहते सुना गया कि इस ग्राउंड पर दूसरी टीम 340 रन के लक्ष्य को भी आसानी से पा सकती है। स्टिंग ऑपरेशन के खुलासे के बाद बीसीसीआई ने उन्हें मैदान पर जाने से प्रतिबंधित कर दिया है। निलंबन के बाद अब उन पर आगे की कार्रवाई किये जाने की बात कही गयी है। 2013 में भी आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के मामला गरमाया था।

शादी से इंकार करने पर सिरफिरे आशिक ने लड़की को उतारा मौत के घाट

पुणे के ग्राउंड की जिम्मेदारी महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन की है। यहां की पिच स्पिनर्स बॉलर्स की मददगार मानी जाती है। हाल ही में सम्पन्न भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी स्पिनर्स का ही दबदबा देखने को मिला। हालांकि उस सीरीज को लेकर भी सवाल उठाए गए थे। पुणे में अब तक दो एकदिवसीय मैच खेले गए हैं। भारत ने एक मैच में जीत हासिल की थी, जबकि दूसरे में पराजित होना पड़ा था। साल 2013 में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 72 रन से हराया था। इस साल जनवरी में इसी पिच पर विराट कोहली और केदार जाधव की शतकीय पारी की मदद से 351 रन बनाये थे। भारत ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया था। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close