खबरेदेश

पेटीएम पेमेंट बैंक को मिली आरबीआई की हरी झंडी

नई दिल्ली, 04 जनवरी =  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक खुलने का रास्ता साफ हो गया है। देश की पहली ब्रांच फरवरी में नोएडा में खुलने जा रही है। पेटीएम संस्थापक व सीइओ विजय शेखर शर्मा ने स्पष्ट किया कि यह पेमेंट बैंक पूरी तरह से भारतीय बैंक के रूप में कार्य करेगा।

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि पेटीएम को पेमेंट बैंक बनने की मंजूरी मिल गई है। पेटीएम पेमेंट बैंक में विजय शेखर शर्मा का 51 फीसदी हिस्सा होगा। पेटीएम ने कहा है कि कंपनी का मकसद हर भारतीय को बैंक की सहूलियत देना और टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के दम पर बैंकिंग की दुनिया में अपनी पैठ बनाना है। इसमें जमा राशि पर ग्राहकों को ब्याज उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही, ग्राहकों को उसी प्रकार से क्रेडिट, डेबिट कार्ड, चेक-बुक, डिमांड ड्रॉफ्ट उपलब्ध कराया जाएगा, जैसा अन्य बैंकों की ओर से कराया जा रहा है।

पेमेंट बैंक के माध्यम से लोगों को लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। नोएडा में पहली शाखा खुलने के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों की ओर रुख करेगा। इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक को नॉर्थ-ईस्ट की ओर लेकर जाएंगे।

आगे पढ़े : बजट की तैयारियों को लेकर सचिवों के समूह के साथ प्रधानमंत्री ने की बैठक

विजय शेखर शर्मा ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, ‘आज रिजर्व बैंक ने औपचारिक रूप से पेटीएम भुगतान बैंक शुरू करने की मंजूरी दे दी। हम इसे आपने सामने लाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।’ उन्होंने यह भी कहा कि पेटीएम भुगतान बैंक में हमारा लक्ष्य बैंकिंग उद्योग में नया कारोबारी मॉडल बनाना, बैंकिंग सुविधा से वंचित या कम बैंकिंग सुविधाओं वाले भारतीय को वित्तीय सेवाओं के दायरे में लाना है।

Related Articles

Back to top button
Close