Home Sliderदेशनई दिल्ली

प्रधानमंत्री आज करेंगे रिफाइनरी कार्य का शुभारंभ, व्यवस्थाएं पूर्ण

जयपुर/ बाड़मेर, 16 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान के विकास में मंगलवार को एक और स्वर्णिम अध्याय जुड़ जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बाड़मेर के पचपदरा में रिफाइनरी के कार्य का शुभारम्भ करेंगे। इससे पहले सोमवार को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे एवं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने रिफाइनरी के कार्य शुभारम्भ समारोह की तैयारियों का जायजा लिया।

प्रधानमंत्री पचपदरा में 12:30 बजे कार्यक्रम स्थल पर साढ़े बारह बजे पहुंचेंगे और ठीक एक घंटा मौजूद रहेंगे। एक बजकर पेंतीस मिनट पर कार्यक्रम स्थल से हेलीपेड के लिए रवाना होकर उत्तरलाई पहुंचेंगे। जहां से प्रधानमंत्री 2:25 उत्तरलाई एयरफोर्स स्टेशन से विशेष विमान द्वारा 3:40 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

रिफाइनरी शुभारंभ स्थल पर प्रशासन व सुरक्षा एजेंसिया कार्यक्रम को लेकर सतर्क है। सभा स्थल के पास ही विभिन्न स्थानों से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्थाएं की गई है जिससे सभा स्थल पर आने वाली भीड़ को कोई परेशानी नही हो सके। सभा स्थल के पास प्रशासन द्वारा पीने के पानी की समुचित व्यवस्था के लिए अलग-अलग जगह पर पानी के बड़े टेंकर जिस पर नल लगाए गए है। रिफाइनरी परियोजना पर 43 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी और चार साल में इसका काम पूरा होने का अनुमान है। इसके बाद इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। यह 9 एमएमटीपीए (मिलियन मिट्रिक टन प्रति साल) क्षमता वाली रिफाइनरी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) व राजस्थान सरकार का एक संयुक्त उद्यम है। इसके उत्पाद बीएस-वीआई उत्सर्जन के मानकों के अनुरूप होंगे।

Related Articles

Back to top button
Close