उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

प्रधानमंत्री की सौभाग्य योजना से हर गरीब के घर पहुंचेगी बिजली : सत्यदेव पचौरी

कानपुर, 17 दिसम्बर (हि.स.)। भाजपा सरकार सबका साथ-सबका विकास नीति के साथ लगातार आगे बढ़ रही है। सरकार का सपना है कि हर घर में उजियारा हो, भले ही वह गांव व कस्बों से दूर ही क्यों न हो। इसी के चलते प्रधानमंत्री ने सौभाग्य योजना की शुरूआत की है, अब इस योजना से हर गरीब के घर बिजली पहुंचेगी। यह बात प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी ने गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन वितरित करते हुए कही।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महात्वाकांक्षी योजना सौभाग्य का शुभारंभ रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। जिसके कुछ ही देर बाद कानपुर के पनकी रतनपुर इलाके में इस योजना की शुरुआत प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी ने गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर की। इस मौके पर मंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने करीब ढाई माह पहले घोषणा की थी कि हर घर को सौभाग्य योजना के तहत बिजली मिलेगी। साथ ही इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे। कहा कि भाजपा सरकार का सपना है कि हर घर में उजियारा हो और इसी के चलते आपको कनेक्शन वितरित किए गए। आप से अपील है कि महंगाई के चलते उतनी ही बिजली की खपत करेंगे, जितनी जरूरी हो। साथ ही समय से बिल जमा करें, जिससे घाटे में चल रहा केस्को ज्यादा से बिजली उपलब्ध करा सके। 

मेगा कैम्प के जरिए दिए गए कनेक्शन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सौभाग्य योजना के तहत पनकी रतनपुर इलाके के बिजली सबस्टेशन पर कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी और क्षेत्र की भाजपा विधायिका नीलिमा कटियार ने शहरी ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना का लाभ गरीबों तक पहुंचाएगा जाएगा। पक्की छत न होने के बावजूद घरों में बिजली पहुंचाई जाएगी। जिससे गांव और बस्तियों में रहने वाली हमारी बेटियां दीपक के बजाय बिजली के बल्व से पढ़ाई कर सकें। पिछली सरकारों के चलते सैकड़ों गांव में बिजली नहीं पहुंची, लेकिन केन्द्र में मोदी और राज्य में योगी सरकार आने के बाद अब गरीब के घर में भी उजियारा हो रहा है। 

भेदभाव के तहत दी जाती थी बिजली 

मंत्री सत्यदेव पचौरी ने पिछली सरकारों पर जुबानी हमला बोलते हुए कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के शासनकाल के दौरान एक विशेष जाति और धर्म के लोगों को बिजली कनेक्शन और आपूर्ति की जाती थी। लेकिन अब भेदभाव के बिना हर वर्ग को बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। सपा और बसपा के शासन के दौरान कुछ लोगों ने बिजली का उपयोग किया, लेकिन बिल नहीं दिया। इसी के चलते केस्को घाटे में चला गया। यूपी में योगी सरकार के आने के बाद बकाएदारों से वसूली कराई गई और चोरी करने वालों पर केस्को ने शिकंजा कसा। इसी का नतीजा है कि आज शहर और गांव में अब अंधेरा नहीं रहता। आप भी बिजली का बिल समय से जमा करें और ज्यादा से ज्यादा बिजली पाएं।

कनेक्शन के साथ सामान भी निःशुल्क 

केस्को एमडी आशुतोष निरंजन ने बताया कि सौभाग्य योजना के अंतर्गत शहरी ग्रामीण क्षेत्रां के उन बीपीएल धारक गरीबों को इस मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है जो इसके पात्र है। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन, बिजली की केबल, डिजिटल मीटर, बिजली का बोर्ड और एलईडी बल्ब दिया जा रहा है। कानपुर नगर में आज चार वृहद कैम्प लगाकर इस योजना की शुरुआत की गई है। एपीएल कार्ड धारकों को इस योजना के अंतर्गत 500 रूपए में ये सुविधा मिलेगी। वहीं स्थानीय विधायक नीलिमा कटियार ने बताया कि कटरी के ऐसे कई गांव थे, जहां आजादी के बाद से बिजली नहीं आई। योगी सरकार बनने के बाद हमने इन गांवों को चिन्हित कराया और वहां बिजली पहुंचाने का काम किया। अभी भी ऐसे कई गांव हैं, जहां बिजली नहीं आती। केस्को के अफसरों से बात कर वहां भी बिजली पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close