Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

बजट 2019: पेट्रोल-डीजल , सोना-चांदी पर छायेगी मंहगाई , आगे जानें क्या हुआ सस्ता

नई दिल्ली (5 जून): Budget -मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट  आज पेश किया गया। बजट से जरिए मोदी सरकार ने जहां ज्यादा कमाने वाले लोगों पर थोड़ा बोझ बढ़ाने का काम किया है। वहीं गरीब, किसान और कम कमाने वाले लोगों को राहत देने की कोशिश की है।

बजट में जहां एक ओर सोना-चांदी, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने की घोषणा की गई, वहीं कुछ विशेष इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स उपकरणों के कंपोनेंट पर कस्‍टम ड्यूटी को समाप्‍त किया गया है। इसके अलावा  देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाने के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर एक रुपए प्रति लीटर का विशेष अतिरिक्‍त एक्‍साइज ड्यूटी और इतना ही रोड एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उपकर लगाने की बात कही है। इससे पेट्रोल-डीजल अब दो रुपए प्रति लीटर महंगा हो जाएगा।

 इसके अलावा वित्‍त मंत्री ने भारत में न बने रक्षा उपकरणों के आयात पर बेसिक कस्‍टम ड्यूटी से राहत देने की घोषणा की हे। इसके अलावा उन्‍होंने आयातित पुस्‍तकों पर 5 प्रतिशत कस्‍टम ड्यूटी लगाने की घोषणा की है। इससे अब आयातित किताबें भी महंगी जो जाएंगी। वित्‍त मंत्री ने ऑटो पार्ट्स, ऑप्‍टीकल फाइबर, डिजिटल कैमरा, काजू, कुछ सिंथेटिक रबड़, विनाइल फ्लोरिंग पर बेसिक कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक परंपरा से अलग हटते हुए बजट दस्तावेज को ब्रीफकेस में न लेकर एक लाल रंग के कपड़े में रखा और उसके ऊपर अशोक चिन्ह लगा था। इस पर सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के. सुब्रमण्यन का कहना है कि वित्त मंत्री ने लाल रंग के कपड़े में बजट दस्तावेज को रखा है। यह एक भारतीय परंपरा है. यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है। यह बजट नहीं है, ‘बही खाता’ है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि 400 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा। इसके तहत देश की 99 फीसदी कंपनी आ जाएंगी। ई वाहनों पर GST को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जाएगा। इसके साथ ही स्टार्टअप के लिए बड़ी छूट का ऐलान है। स्टार्ट अप को एंजल टैक्स नहीं देना होगा, साथ ही आयकर विभाग भी इनकी जांच नहीं करेगा। अगर कोई भी व्यक्ति बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि निकालता है तो उसपर 2 फीसदी का TDS लगाया जाएगा। यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे।

 ITR के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। अब आधार कार्ड से भी लोग अपना इनकम टैक्स भर पाएंगे। यानी अब पैन कार्ड होना जरूरी नहीं है, पैन और आधार कार्ड से काम हो जाएगा। मिडिल क्लास के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी। हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है।

इसके अलावा 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी। बजट में बड़ी योजनाओं की बात करें तो अमीरों पर सरचार्ज बढ़ा दिया गया है। अब 5 करोड़े से ज्यादा आय वालों को सालाना 7 फीसदी और 2 से 5 करोड़ सालाना आय वालों को 3 फीसदी सरचार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा सोना, पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी गई है। वहीं थोड़ी राहत भी मिली है।

अब 45 लाख तक के घर पर 3.5 लाख तक का ब्याज में छूट मिलेगी। पहले यह सीमा 2 लाख थी। बजट पेश करते हुए कहा कि देश के विकास के लिए 2 करोड़ से ज्यादा कमाने वालों पर सरचार्ज लगाया जाएगा। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि जिनकी आमदनी सालाना 2 करोड़ से 5 करोड़ के बीच है, उनकर 3 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज लगाया जाएगा, जबकि 5 करोड़ से ज्यादा आमदनी वालों पर 7 फीसदी तक सरचार्ज लगाने का बजट में प्रावधान किया गया है। 

 /

रविंद्र चव्हाण बने पालघर जिला के नये पालकमंत्री ,विष्णू सवरा के स्तीफे के बाद खाली हुवा था मंत्री पद……

 

Related Articles

Back to top button
Close