खबरे

बर्थडे स्पेशल : आज बॉलीवुड की ‘ड्रीमगर्ल’ 69वां बर्थडे मना रही हैं , जाने उनके जीवन की रोचक बाते

मुंबई : हेमा मालिनी आज अपना बर्थडे मना रही हैं. बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और मशहूर हीरोइनों में से एक हेमा के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर बताया न जाए तो आप उनकी उम्र के बारे में बिल्कुल भी अंदाजा नहीं लगा सकते. बॉलीवुड की ‘ड्रीमगर्ल’ 69वां बर्थडे मना रही हैं. इस मौके पर आप देख सकते हैं .

हेमा की शिक्षा-दीक्षा चेन्नई के आंध्र महिला सभा में हुई. उनका बचपन तमिलनाडु के विभिन्न शहरों में बीता, उनके पिता वी.एस.आर. चक्रवर्ती तमिल फिल्मों के निर्माता थे.

उन्हें पहला ब्रेक अनंत स्वामी ने दिया. उन्होंने हिंदी फिल्मों में ‘सपनों का सौदागर’ (1968) के साथ करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में वह राज कपूर के साथ दिखाई दी थीं. उस समय वह महज 16 वर्ष की थीं.

राज कपूर ने उनका पहला स्क्रीन टेस्ट लिया. खुद हेमा मालिनी का भी मानना है कि आज वह जो भी है राज कपूर की बदौलत है.

राज कपूर के साथ काम करने के बाद हेमा मालिनी को देवानंद के साथ फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में काम करने का मौका मिला. यह फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई.

हेमा को पहली सफलता ‘जॉनी मेरा नाम’ (1970) के साथ ही मिली. उन्हें पहला बड़ा ब्रेक रमेश सिप्पी की फिल्म ‘अंदाज'(1971)में मिला.

सत्तर के दशक में माना जा रहा था कि हेमा मालिनी केवल ग्लैमर वाले किरदार ही निभा सकती हैं, लेकिन उन्होंने 1975 की ‘खुशबू’ 1977 की ‘किनारा’ और 1979 की ‘मीरा’ जैसी फिल्मों में संजीदा किरदार निभाकर अपने आलोचकों को गलत साबित कर दिया.

वर्ष 1972 में ‘सीता और गीता’ में उनके किरदार व सहज अभिनय ने उन्हें बुलंदियों पर पहुंचाया.

इस दौरान हेमा मालिनी के सौंदर्य और अभिनय का जलवा छाया हुआ था. इसी को देखते हुए निर्माता जया चक्रवर्ती, गुलशन राय और जे.के. बहल ने वर्ष 1977 में उन्हें लेकर फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ का निर्माण तक कर दिया.

अपने फिल्मी करियर में उन्होंने अमिताभ, राजेश खन्ना, जितेंद्र, संजीव कुमार के साथ-साथ और भी कई अभिनेताओं के साथ काम किया.

वर्ष 1975 की फिल्म ‘शोले’ सुपरहिट रही. इसमें अपने चुलबुले अंदाज से उन्होंने सभी का मन मोह लिया. फिल्म से उनका वही अंदाज आज भी चर्चा में है.

हेमा के बारे में यह बात कम ही लोग जानते हैं कि एक बार एक तमिल डायरेक्टर ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया था. बात 1964 की है. डायरेक्टर सीवी श्रीधर ने उन्हें इसलिए रिजेक्ट किया था क्योंकि उन्हें हेमा में स्टार मैटेरियल नहीं दिखा था. उन्होंने वह रोल जयललिता को दे दिया था.

हेमा भरतनाट्यम की एक बेहतरीन नृत्यांगना भी हैं. हेमा मालिनी का जन्म तमिलनाडु के अम्मानकुडी नामक स्थान में 16 अक्टूबर, 1948 को हुआ था.

हेमा मालिनी ने धर्मेद्र के साथ करीब 25 फिल्मों में काम किया और लगभग सभी हिट हुईं. उन्होंने वर्ष 1980 में अभिनेता धर्मेद्र से शादी की और उनकी दो बेटियां ईशा एवं आहना हैं.

वर्ष 1977 में हेमा मालिनी की मां ने उन्हें लेकर ‘ड्रीम गर्ल’ नाम से एक फिल्म भी बनाई थी.

वर्ष 1990 में हेमा मालिनी ने छोटे पर्दे की ओर भी रुख किया और धारावाहिक नूपुर का निर्देशन भी किया. इसके बाद वर्ष 1992 में फिल्म अभिनेता शाहरुख खान को लेकर उन्होंने फिल्म (दिल आशना है) का निर्माण और निर्देशन किया.

वर्ष 1995 में उन्होंने छोटे पर्दे के लिए ‘मोहिनी’ का निर्माण और निर्देशन किया.

फिल्मों में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं निभाने के बाद हेमा मालिनी ने राजनीति में प्रवेश किया और भारतीय जनता पार्टी के सहयोग से राज्यसभा की सदस्य बनीं.

हेमा ने अपने चार दशक के करियर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया. उन्होंने ‘सीता और गीता’, ‘प्रेम नगर’, ‘अमीर गरीब’, ‘शोले’, ‘महबूबा चरस’, ‘ड्रीम गर्ल’, ‘किनारा’,’त्रिशूल’, ‘मीरा’, ‘कुदरत’, ‘अंधा कानून’, ‘रजिया सुल्तान’, ‘रिहाई’, ‘जमाई राजा’, ‘बागबान’, ‘वीर जारा’ जैसी फिल्मों में काम किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अभिनेत्री और भाजपा सांसद हेमा मालिनी की जीवनी ‘बियॉन्ड द ड्रीमगर्ल’ में एक छोटी सी प्रस्तावना भी लिखी है.

स्टारडस्ट के पूर्व संपादक और निर्माता राम कमल मुखर्जी की यह किताब जन्मदिन के मौके पर ही रिलीज हो रही है. इस दिन भारतीय सिनेमा में हेमा मालिनी के 50 साल भी पूरे हो जाएंगे.

बॉलीवुड में कई हसीन अदाकाराएं आईं और गईं, लेकिन कोई भी आजतक ड्रीम गर्ल की जगह नहीं ले सकीं.

हेमा ने धर्मेंद्र से शादी की. लेकिन फेमस एक्टर संजीव कुमार हेमा से शादी करना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने जितेंद्र की मदद ली थी. संजीव ने जितेंद्र को उनके दिल की बात हेमा तक पहुंचाने के लिए कहा लेकिन हेमा ने संजीव से शादी करने से मना कर दिया.

हेमा के पिता वी.एस. रामानुजम चक्रवर्ती धर्मेंद्र से उनकी शादी के सख्त खिलाफ थे. धर्मेंद्र और प्रकाश के चार बच्चे हैं और इसलिए उनके माता पिता इस शादी के खिलाफ थे.धर्मेंद्र और हेमा की शादी हेमा के पिता के देहांत के बाद हुई.

हेमा की मां भी उनकी शादी से खुश नहीं थीं. हालांकि, हेमा ने बताया था कि मैं धर्मेंद्र की तरफ आकर्षित हुई क्योंकि वो मेरी मां की तरह शांत और मजबूत हैं. दोनों की दो बेटियां ईशा देओल और आहना देओल हैं.

स्टारडस्ट’ के पूर्व एडिटर और प्रोड्यूसर राम कमल मुखर्जी के मुताबिक, हेमा की फिल्मों के लिए प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स हेमा से नहीं बल्कि उनकी मां जया लक्ष्मी चक्रवर्ती से बात करते थे.

ऐसा कहा जाता है कि उनकी मां को यदि फिल्म में कोई सीन आपत्तिजनक लगता था, तो वो उसे हटाने को कहती थीं.

हेमा अपनी मां को हमेशा अपने साथ रखती थीं और उनके करियर के सारे फैसले वहीं लेती थीं.

हेमा मालिनी ने ही पोल्का डॉट्स, ओवरसाइज्ड सनग्लासेज, प्लेटफॉर्म हील्स का ट्रेंड शुरू किया था, लेकिन फिल्मों में वो कभी वल्गर कपड़ें पहनी नहीं नजर आई. वो खुद इन सब चीजों में कंफर्टेबल नहीं होती थीं.

फिल्म इंडस्ट्री में लड़कियों के साथ होने वाले शोषण और कास्टिंग काउच पर हेमा मालिनी ने बीबीसी से बात करते हुए कहा था कि जो लड़कियां सफल होती हैं, गलत लोग उनके पास आने से भी डरते हैं. सफलता ना मिलने पर लड़कियां फिसल जाती हैं.

Related Articles

Back to top button
Close