उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

बलिया जिला चिकित्सालय का लिपिक निलंबित, चार्ज न लेने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई के निर्देश

आजमगढ़, 25 जनवरी (हि.स.)। स्वास्थ्य, जल निगम और पंचायती राज विभाग की गुरुवार को आयोजित मंडलीय समीक्षा में मण्डलायुक्त के.रविन्द्र नायक ने सख्त रूख अपनाते हुए जिला चिकित्सालय बलिया के लिपिक को निलंबित कर दिया। उन्होंने दूसरे जिले में स्थानांतरित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा चार्ज न लिए जाने पर गहरी नाराजगी जताते हुए अपर निदेशक स्वास्थ्य को इन कर्मचारियों का वेतन रोकने के साथ ही निलंबन और बर्खास्तगी की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

मंडलायुक्त सभागार में हुई समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त के. रविन्द्रनायक ने निर्देश दिया कि अनटाईड फण्ड की जो भी धनराशि ग्राम निधियों में अवशेष हैं उसका सद्ुपयोग करना सुनिश्चित करें तथा जहां इस धनराशि का उपयोग नहीं किया गया है या किसी जगह खाते अभी तक नहीं खोले गये हैं तो वहां गहनता से जांच करा लें यदि एएनएम या ग्राम प्रधान के स्तर पर लापरवाही पाई जाती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने में विलम्ब नहीं होना चाहिए।

मंडलायुक्त ने ज़िला चिकित्सालय बलिया में कार्यरत एक लिपिक को काफी शिकायतें मिलने पर निलम्बित करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार जनपद आज़मगढ़ में ज़िला/ मण्डलीय चिकित्सालय से अन्य जनपद को स्थानान्तरित लिपिकीय वर्ग के कर्मचारियों तथा अन्य जनपद से यहां के लिये कार्यमुक्त कर्मचारियों द्वारा कार्यभार ग्रहण न करने पर सख्त नाराज़गी जताई। मंडलायुक्त ने अपर निदेशक स्वास्थ्य को तत्काल इन कर्मचारियों के विरूद्ध आरोप पत्र तैयार करने का निर्देश देते हुए कहा कि नो वर्क नो पे के सिद्धान्त पर इनका वेतन रोका जाये तथा इनके विरूद्ध नियमानुसार निलम्बन एवं बर्खास्तगी की कार्यवाही की जाए।

मण्डलायुक्त ने आर्सेनिक तथा फ्लोराईड प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी ली, जिसमें जनपद बलिया में 300 ग्रामीण क्षेत्र आर्सेनिक से प्रभावित पाये गये हैं। इन क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हेतु 310 आर्सेनिक प्लाण्ट स्थापित किये गये हैं। मऊ में 21 गांव फ्लोराइड से प्रभावित पाये गये हैं जिसमें से 9 गांवों में पाइप लाइन वाटर सप्लाई की व्यवस्था की गयी है। इस पर मण्डलायुक्त ने अन्य अवशेष गांवों में भी पाइप लाइन वाटर सप्लाई की व्यवस्था शीघ्र किये जाने का निर्देश दिया ।

इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त हरिश्चन्द्र वर्मा, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा.एनएल यादव, उप निदेशक पंचायत जयदीप त्रिपाठी, सीएमओ आज़मगढ़ एवं बलिया, सिफ्सा के मण्डलीय कोआर्डिनेटर अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियन्ता जल निगम के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close