उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

बाबा साहब ने अपने साथ हुए व्यवहार की छाया संविधान पर नहीं पड़ने दी- CM योगी

लखनऊ,06 दिसम्बर (हि.स.) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने बुधवार को डा. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस के मौके पर हजरतगंज स्थित अम्बेडकर प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा बड़े को छोटा करना महानता नहीं बल्कि छोटे को बड़ा करना महानता है, जिसे बाबा साहब ने अर्जित किया। छुआ-छूत की कुरुति के कारण समाज में विकृत पैदा हुई है। जिसे बाबा साहब को भी अपने बचपन में भुगतना पड़ा था। उन्होंने कहा कि एक छोटी सी जगह जन्म लेकर सामाजिक बुराईयों को सेहन करते हुए शिक्षा की उच्चतम डिग्री हासिल करने और संविधान के शिल्पी के रूप में वो अपनी भूमिका दी, जो अविस्मरणीय है। कहा कि बाबा साहब ने अपने साथ हुए व्यवहार की छाया संविधान पर नहीं पड़ने दी।

मुख्यमंत्री नेकहा कि वे समाज के शोषित, वंचित, गरीब व दलितों को समाज के मुख्य धारा में लाने के लिए जीवन पर्यन्त काम किया। वे हिन्दू संस्कृति के पक्षधर थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि संविधान शिल्पी के रुप में उन्हें मैं नमन करता हूं। पूरा भारत इस भारत माता के सपूत को नमन कर रहा है। उन्होंने कहा कि डा. भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर प्रत्येक सरकारी कार्यालय में लगवाना सुनिश्चित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा 2014 में जब नरेद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र में सरकार बनी तो पहली बार बाबा साहब ने जहां अपने जीवन के पल गुजारे उन्हें पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री ने, इंग्लैंड के जिस भवन में बाबा साहब ने अपनी शिक्षा प्राप्त की थी, उसे भारत सरकार ने लेकर उसमें विदेश पढ़ने जाने वाले अनुसूचित जाती जनजाति के छात्र छात्राओं के लिए मुहैया कराया गया है। बाबा साहब से जुड़े आंबेडकर भवन जो दिल्ली में है कल प्रधानमन्त्री दिल्ली में उसका उद्घाटन करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close