Home Sliderदेशनई दिल्ली

भारतीय नौसेना को मिला सबसे शक्तिशाली युद्धपोत INS किल्टन , जाने इसकी खाशियत

नई दिल्ली/विशाखापत्तनम् , 16 अक्टूबर : रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने सोमवार को भारत में स्वदेशी तकनीकी से निर्मित युद्धपोत आईएनएस किल्टन को भारतीय नौसेना को सौंपा। विशाखापत्तनम बंदरगाह पर हुए एक कार्यक्रम में रक्षामंत्री, नौसेना प्रमुख, भारतीय शिपयार्ड के सीएमडी सहित तमाम उच्चाधिकारियों की मौजूदगी में इस शानदार युद्धपोत का जलावतरण किया गया। 

आईएनएस किल्टन भारत में निर्मित सबसे शक्तिशाली युद्धपोतों में से एक है। 10 अगस्त 2010 को जहाज की नींव रखी गई और 26 मार्च 2013 को लॉन्च किया गया। उसके पहले समुद्री परीक्षणों की शुरुआत 6 मई 2017 को हुई और आखिरकार 14 नवंबर 2017 को जीआरएसई द्वारा भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया। चिकना और शानदार जहाज ‘डीजल एंड डीजल (कॉडड)’ का संयोजन 25 डीप से अधिक गति हासिल करने के लिए चार डीजल इंजनों की प्रणोदन प्रणाली से लैस और करीब 3500 नौटिकल मील दूरी की क्षमता रखता है। 

INS-Kilthan

जहाज ने कम रडार क्रॉस सेक्शन (आरसीएस) को हासिल किया गया है, जो एक्स-फॉर्म हेल और अधिरचना से हासिल किया गया है। पानी के नीचे कम से कम मौजूदगी दर्शाने के चलते इसे ‘चुपचाप शिकार करनेवाला शिकारी’ कहा जा रहा है। प्रोपेलर डिजाइन और मुख्य मशीनरी के माउंटिंग के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग, सहित इसकी डिजाइन इसे शत्रु द्वारा आसानी से पहचान नहीं करनेवाला बनाती है। 

परमाणु, जैविक और रासायनिक (एनबीसी) युद्ध की स्थितियों में लड़ने के लिए 80% से अधिक जहाज़ कला उपकरण और प्रणालियों के राज्य के साथ स्वदेशी है। इसके अलावा, पी -28 हथियार और सेंसर सूट मुख्य रूप से स्वदेशी है और इस आला क्षेत्र में देश की बढ़ती क्षमता को प्रदर्शित करता है। आईएनएस किल्टन पूरी तरह से मिश्रित सामग्री के अधोसंरचना के साथ पहला प्रमुख युद्धपोत है। एक प्रमुख युद्धपोत पर पहली बार इस समग्र अधिरचना पर हथियार और सेंसर स्थापित / इंटरफेस किए गए हैं। आईएनएस केल्टन पर लगाए गए समग्र अधिरचना ने भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर उन्नत इंजीनियरिंग सामग्रियों के उपयोग को वजन और स्थिरता मानकों में महत्वपूर्ण सुधार के साथ उपयोग किया।

-ins

उसके अभिन्न एएसडब्लू सक्षम हेलिकॉप्टर के अलावा, हथियारों की दुर्दम्य सरणी में भारी वजन टारपीडो, एएसडब्ल्यू रॉकेट, 76 एमएम कैलिबर मिडियम रेंज बंदूक और दो बहु बैरल 30 एमएम बंदूकें शामिल हैं जिन्हें क्लोज-इन-वेपन सिस्टम (सीआईडब्ल्यूएस) के रूप में समर्पित अग्नि नियंत्रण प्रणालियों के साथ। वह दुश्मन प्रसारण और दिशा खोजक उपकरण का पता लगाने और मैप करने के लिए स्वदेशी मिसाइल डेकोइ रॉकेट (चफ) और एडवांस्ड ईएसएम (इलेक्ट्रॉनिक सपोर्ट मेज़र) सिस्टम के साथ भी लगाया गया है। यह जहाज एक उच्च उन्नत लड़ाकू प्रबंधन प्रणाली और एक परिष्कृत एकीकृत प्लेटफ़ॉर्म प्रबंधन प्रणाली का दावा करता है।

…..जब राहुल ने बताया मौसम का हाल

जहाज का नाम पुरानी आईएनएस किल्टन (पी 779), एक पेटीस क्लास एएसडब्ल्यू जहाज है जो देश को 18 साल पहले जून 1987 में डिकमीशन किए जाने से पहले सेवा प्रदान करता था। भारत में द्वीपों के लक्षद्वीप समूह से संबंधित प्रवाल द्वीप के नाम पर यह जहाज है। 15 अधिकारियों और 180 नाविकों के साथ ये शानदार जहाज, लंबाई में 109 मीटर, 14 मीटर चौड़ाई और 3,300 टन के विस्थापन के साथ भारत में निर्माण करने के लिए सबसे शक्तिशाली एंटी पनडुब्बी युद्धपोतों में से एक माना जा सकता है।

हिंद महासागर क्षेत्र में बदलती शक्ति की गतिशीलता के साथ, आईएनएस किल्टन भारतीय नौसेना की गतिशीलता, पहुंच और लचीलेपन को बढ़ाएगा। यह जहाज कमांडर नौशाद अली खान के साथ अपने पहले कमांडिंग ऑफिसर के रूप में 13 अधिकारी और 178 नाविकों की टीम के साथ नौसेना में शामिल किया गया है। किल्टन की कमीशन विशेष रूप से भारतीय नौसेना और पूर्वी बेड़े के एएसडब्ल्यू क्षमता के लिए एक नया आयाम जोड़ देगा। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close