खबरेविदेश

भारत और ओमान के बीच हुए आठ समझौते

मस्कट (ओमान) , 12 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओमान दौरे के दूसरे दिन सोमवार को अपने कार्यक्रम की शुरुआत वाणिज्यिक बैठक के साथ की। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ओमान के सुल्तान से कई विषयों पर चर्चा की और इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश, ऊर्जा ,रक्षा, सुरक्षा ,खाद्य सुरक्षा तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री ने ओमान में रविवार को भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए वह सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पहुंचे। इस दौरान भारत माता की जय और मोदी-मोदी नारे लगाए गए।

मस्कट में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार के चार साल बीत गए, लेकिन कोई नहीं कहता मोदी कितना ले गया। भारत में अब बदलाव की बयार चल रही है. सरकार की नीतियां लोगों तक पहुंच रही हैं।

वहां उपस्थित सभी लोगों का पीएम मोदी ने गुजराती समेत कई भारतीय भाषाओं में अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि अगर वे भारतीय बोलियों में नमस्ते करने लगे, तो कई घंटे लग जाएंगे। यह विविधता कहीं और नहीं मिलेगी।

मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके विरोधी यह पूछते हैं कि कितना आया, जबकि पहले पूछा जाता था कि कितना गया।

प्रधानमंत्री ने बताया कि आज देश में सड़क बनने, रेल लाइन बिछने, गैस कनेक्शन देने की रफ्तार, एयरपोर्ट बनने की रफ्तार, बिजली मिलने की रफ्तार पहले की तुलना में बढ़ गई है। पहले ‘एविएशन पॉलिसी’ नहीं थी, जिसे मोदी सरकार ने बनाया है।
उन्होंने कहा कि आज देश में साढ़े चार सौ हवाई जहाज कार्यरत हैं। 70 साल की यात्रा में सिर्फ 450 हवाई जहाज और एक साल में नौ सौ हवाई जहाजों का ऑर्डर दिया गया है। 

Related Articles

Back to top button
Close