खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

भीमा-कोरेगांव घटना : ठाणे में रेल पटरियों पर उतरकर नारेबाजी, रोकी ट्रेन

मुंबई, 03 जनवरी (हि.स.)। भीमा-कोरेगांव घटना की पार्श्वभूमि को ध्यान में रखते हुए आंदोलनकारियों ने बुधवार की सुबह मध्य रेलवे के ठाणे रेलवे स्थानक पर प्लेटफॉर्म एक व दो की रेल पटरियों पर उतरकर नारेबाजी की और ट्रेनों के आवागमन को रोक दिया। इसी तरह ठाणे में रिक्शा-टैक्सी चालक-मालक संगठनों ने रिक्शा-टैक्सी को न चलाने का निर्णय लिया है। इसकी घोषणा बहुजन महासंघ के नेता प्रकाश आंबेडकर ने मुंबई में एक पत्रकार परिषद का आयोजन करके मंगलवार को ही कर दिया था।

भीमा-कोरेगांव में दो शताब्दी पहले अंग्रेजों के साथ मिलकर दलितों ने पेशवाओं को पराजित कर दिया था। दलित आज भी उस दिन को शौर्य दिवस के रूप में मनाते हैं। दलित समुदाय सोमवार, एक जनवरी को भीमा-कारेगांव में शौर्य दिवस मनाने के लिए इकट्ठा हुआ था। उसी दिन दो समुदायों के बीच हुई मारपीट-पत्थरबाजी की घटना में एक युवक की मौत हो गई तो 12 से अधिक घायल हो गए। इस घटना के निषेधार्थ मंगलवार को दलितों ने जमकर उत्पात मचाया। हालांकि पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा-व्यवस्था का कड़ा बंदोबस्त किया गया था। लेकिन उत्पात से आम नागरिकों में दहशत का माहौल देखने को मिला और जब बहुजन महासंघ के नेता प्रकाश आंबेडकर ने बुधवार को भी बंद की घोषणा कर दी तो लोगों के मन में दहशत तो थी ही, वहीं तनाव की स्थिति बनी हुई है। 

मुंबई महानगर, ठाणे, पुणे, नाशिक, अहमदनगर, औरंगाबाद, रत्नागिरी, पालघर, रायगढ़, सिंधुदुर्ग और बुलढाणा में बड़े आंदोलन की संभावना जताई जा रही है तो वहीं पर पुलिस प्रशासन किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए तैयार है। लेकिन आंदोलनकारियों ने ठाणे रेलवे स्थानक पर प्लेटफार्म 1 व 2 की रेल पटरियों पर उतरकर नारेबाजी करते हुए ट्रेनों के आवागमन को रोक दिया।

bus-todfodऔरंगाबाद में इंटरनेट सेवा बंद ,  बसों में तोड़फोड़ 

वही विरोध में औरंगाबाद बंद के दौरान बुधवार को पूरे क्षेत्र में इंटरनेट सेवा को बंद कर दी गई है। वहीं, सभी स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि आंदोलनकारियों ने एक प्राइवेट बस को निशाना बनाते हुए तोड़फोड़ शुरू कर दिया। 

भीमा-कोरेगांव की घटना के विरोध में दलित समाज सड़कों पर उतर आया है और तोड़फोड़ करते हुए आम जनों के लिए सिरदर्द बन गया है। अफवाह या अन्य बंद की जानकारियां यहां-वहां न फैले इसलिए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। साथ ही बुधवार की सुबह ही पर्यटन के लिए निकली बस को देवगिरी में आंदोलनकारियों ने निशाना बनाते हुए तोड़फोड़ किया तो दौलताबाद में एक स्कूली बस पर पत्थरबाजी करने की घटना को अंजाम दिया। हालात को देखते हुए वहां के स्कूल बंद हैं। औरंगाबाद में तनाव की स्थिति बनी हुई है, जिसको देखते हुए इलाके में सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button
Close