Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

महाराष्ट्र : इस जिले में होगा 44 लाख पौधों का रोपण

मुंबई, 01 जुलाई :  राज्य में एक से सात जुलाई के बीच आयोजित चार करोड़ पौधरोपण कार्यक्रम के तहत नाशिक जिले में 44 लाख 13 हजार पौधों का रोपण किया जाएगा। वन विभाग ने पौधारोपण की तैयारी पूरी कर ली है। कुल पौधारोपण में से वन विभाग 194 स्थानों पर 34 लाख 89 हजार, ग्राम पंचायत 1314 स्थानों पर 5 लाख और अन्य सरकारी कार्यालय द्वारा 3101 जगहों पर 4 लाख 18 हजार पौधारोपण करेंगे। पौधारोपण के लिए वन विभाग की 86 नर्सरी में 1 करोड़ 12 लाख पौधे तैयार किए गए हैं।

गौरतलब है कि राज्य सरकार के वन विभाग द्वारा पर्यावरण की रक्षा के लिए पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। पिछले वर्ष सरकार ने एक करोड पौधे लगाए थे। इस वर्ष 4 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। नाशिक जिला प्रशासन ने नागरिकों से अपील की है कि वे पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए माय फोटो मोबाइल एप्लिकेशन पर पंजीकरण करके सहभागी बन सकते हैं। बताया जा रहा है कि वन विभाग की 86 नर्सरी में 1 करोड़ 12 लाख पौधे तैयार किए गए हैं। पौधा अपने द्वार उपक्रम के तहत जिले के नाशिक, मालेगांव, मनमाड और चांदवड़ में 12 जगहों पर कक्ष गठित किया गया है।

यह भी पढ़े : फेसबुक पर कुछ इस तरह अरबों का लालच देकर लगाया लाखों का चूना !

यहां से पौधों का वितरण किया जाएगा। पौधारोपण के लिए हरितसेना सदस्य पंजीकरण अभियान शुरू किया गया है। वन विभाग की वेबसाइट पर से अधिक जानकारी हासिल की जा सकती है। जिले में अब तक 99 हजार 764 नागरिकों ने पंजीकरण करवाया है। पिछले साल 2 करोड़ पौधारोपण कार्यक्रम के तहत जिले में कुल 29 लाख 29 हजार पौधों का रोपण किया गया था, इसमें से वन विभाग ने 90 प्रतिशत और अन्य सरकारी कार्यालयों द्वारा रोपण किए गए 75 प्रतिशत पौधे आज भी जिंदा हैं। जिलाधिकारी राधाकृष्णन बी. ने नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि जैसे पिछले साल आपने सहयोग किया था, उसी तरह इस साल भी पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होकर अपना योगदान दें।

Related Articles

Back to top button
Close