Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

महाराष्ट्र : तीन रुपये प्रति लीटर मंहगा हुआ दूध …

मुंबई, 19 जून : राज्य सरकार ने दूध खरीदी की दर में तीन रुपए की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार के इस निर्णय के अनुसार गाय के दूध की खरीद 24 रुपए से बढ़ाकर 27 रुपए प्रति लीटर और भैंस कर दूध 33 रुपए से बढ़ाकर 36 रुपए प्रतिलीटर कर दिया गया है। यह जानकारी पशु संवर्धन, दुग्ध विकास और मत्स्य व्यवसाय मंत्री महादेव जानकर ने पत्रकारों को दी। इस अवसर पर राज्यमंत्री सदाभाउ खोत भी उपस्थित थे।

महादेव जानकर ने कहा कि शासन ने दूध उत्पादकों से खरीदी करने के लिए दर बढ़ाई है, ग्राहकों के हितों को देखते हुए दूध बिक्री की दर में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जानकर ने कहा कि दूध उत्पादक किसानों को महाराष्ट्र संस्था अधिनियम के तहत दूध खरीदी की रकम का भुगतान ऑन लाइन पद्धति से सीधे उनके बैंक खातों में किया जाएगा।

इसके लिए प्राथमिक सहकारी दुग्ध संस्था, सेवा दे सकने वाली जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक, सीधे लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र से मान्यता प्राप्त निजी बैंकों से संपर्क साधकर 100 फीसदी सदस्यों को ऑनलाइन सुविधा रखने वाले बैंको में खाता खुलवाने को कहा गया है।

यह कार्रवाई दो माह में शुरू करना आवश्यक होगा। जो प्राथमिक सहकारी दुग्ध संस्था इस निर्देश का पालन नहीं करेंगी, उनके खिलाफ सहायक निबंधक सहकारी संस्था (दुग्ध) के मार्फत कार्रवाई की जाएगी। दुग्ध व्यवसाय के तहत आने वाली सरकारी, सहकारी और निजी संस्थाओं में एक समान दर रखने का प्रयास किया जाएगा। दूध बिक्री की दरों में बारे में एक समिति नियुक्त की गई है। यह समिति साल में एक बाद बैठक लेकर महंगाई इंडेक्स के अनुसार दूध खरीद-बिक्री की दरों को निर्धारित करेंगी।

आगे पढ़े : भाजपा के राष्ट्रपति उम्मीदवार से मै सहमत नहीं -मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

Related Articles

Back to top button
Close