Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

महाशिवरात्रि: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में बैरिकेडिंग का कार्य शुरू

वाराणसी, 10 फरवरी (हि.स.)। काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ की नगरी में महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। पर्व पर बाबा के दर्शन के लिए आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन भी जुट गया है। शिवभक्तों को कतारबद्ध दर्शन कराने के लिए शनिवार को बैरिकेडिंग लगाने का कार्य मजदूर करते रहे। गोदौलियां बांसफाटक क्षेत्र में सुबह से ही मजदूर बैरिकेडिंग के लिए सड़क किनारे गड्ढे खोदते रहे। 

गौरतलब हो कि महाशिवरात्रि के दिन मंगलवार को ज्ञानवापी परिक्षेत्र के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर और आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध जिला प्रशासन की तरफ से किये जाएंगे।श्रद्धालु शिव भक्तों को गोदौलिया, गिरजाघर व नीचीबाग से की गई बैरिकेडिंग में ही लाइन लगानी पड़ेगी। लाइन में लगकर ही भक्त ज्ञानवापी क्रासिंग से छत्ताद्वार पहुंचेंगे और यहां पर तैनात सुरक्षाकर्मी तलाशी लेकर सभी को अंदर जाने देंगे। दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए अलग व्यवस्था होगी। वीआइपी के दर्शन पूजन के लिए लिए अलग समय निर्धारित होगा।

पर्व पर परम्परानुसार दर्शनार्थियों की दो कतारें लगती हैं। पहली कतार चौक की तरफ से तो दूसरी दशाश्वमेध- डेढ़सीपुल-गोदौलिया से । दोनों लाइन छत्ताद्वार क्रासिंग गेट नंबर चार पर पहुंचती हैं। दर्शन के बाद आम श्रद्धालुओं को गेट नंबर दो सरस्वती फाटक से बाहर निकाला जाता हैं। उधर बाबा दरबार में पर्व की तैयारियों के साथ शहर और जिले के अन्य छोटे-बड़े शिवालयों में भी साफ सफाई रंगाई पुताई के साथ बैरिकेडिंग का कार्य शुरू हो गया हैं। कैथी स्थित मार्कण्डेय महादेव दरबार में भी पर्व की तैयारियां शुरू हो गई हैं। गंगा-गोमती के संगम पर स्थित इस दरबार में भी लाखों की भीड़ जुटती हैं। यहां आने वाले शिवभक्तों के सुरक्षा के लिए भी अफसर गम्भीर हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close