उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे, एक दर्जन ट्रेनों का रूट बदला

वाराणसी, 02 अगस्त : मुगलसराय-गया रेलखंड के कर्मनाशा रेलवे स्टेशन के समीप बुधवार की भोर तेज रफ्तार मालगाड़ी की 14 बोगियां पटरी से उतर गयीं। हादसे में कोई हताहत नही हुआ है। दुर्घटना से इस रेलखंड पर रेल सेवा बाधित हो गयी । सूचना पाते ही रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक किशोर कुमार सहित आला अफसर और तकनीकी विभाग की टीम मौके पर पहुंच गयी। मंडल रेल प्रबन्धक ने राहत कार्य युद्धस्तर पर चलाने के साथ घटना के जांच का आदेश भी दिया हैं। रेलवे पटरी बाधित होने के कारण एक दर्जन से अधिक ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है।

इसके बावजूद इस मार्ग पर फंसी ट्रेनों के ठहराव से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

गया-मुगलसराय रेल खंड के कर्मनासा रेलवे स्टेशन के पास आज तड़के डाउन लाइन पर लगभग 3.30 बजे बॉक्स एमटी स्पेशल मालगाड़ी के 14 वैगन दुर्घटनाग्रस्त होकर रेलवे ट्रैक से नीचे उतर गये। तेज आवाज सुनकर सुबह रेलवे ट्रैक के आसपास के ग्रामीण मौके पर जुट गये। हादसे से इस मार्ग के तीनों रेल ट्रैक अवरुद्ध हो गये। संयोग अच्छा रहा कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। सूचना पाते ही मुगलसराय से आला अफसर और तकनीकी टीम मौके पर त्वरित गति से पहुंच कर राहत कार्य में जुट गयी। दुर्घटना के कारण इस रेल खंड के अप और डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया।

कपलिंग टूटने से दो टुकडो में बट गई दिल्ली-लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस

स्थानीय अफसरों ने बताया कि हादसे के बाद हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस सहित हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस, हावड़ा-मुम्बई मेल, सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस-बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस को गया-पटना के रास्ते चलाने की व्यवस्था की गयी जबकि कालका मेल, नीलांचल एक्सप्रेस के साथ ही अप लाइन की गाड़ियों का रूट बदल दिया गया है।

हादसे की जांच शुरू : डीआरएम

इसी बीच पूर्व-मध्य रेलवे के डीआरएम किशोर कुमार ने समूची घटना को संज्ञान में लेते हुए एक अधिकारिक टीम बनाकर मामले की जांच शुरू करा दी है। उधर, मालगाड़ी हादसे के कारण नार्थ इस्ट एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, कालका मेल, चम्बल एक्सप्रेस, हावड़ा एक्सप्रेस, सियालदाह एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, बुद्धपूर्णिमा एक्सप्रेस, अजमेर सियालदाह एक्सप्रेस, पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, भुवनेश्वर एक्सप्रेस, दुरन्तो एक्सप्रेस, आनन्द विहार एक्सप्रेस सहित दो दर्जन एक्सप्रेस ट्रेनें विलम्ब हुई हैं। 

डीआरएम की ओर से जारी बयान के अनुसार समूचे मामले की जांच मुगलसराय के रेलवे अधिकारियों की टीम कर रही है। प्रथमदृष्टया मामला कर्मचारियों के लापरवाही का लग रहा है। फिलहाल मुगलसराय से गया रूट पूरी तरह से बाधित है और अन्य दो रूट भी बाधित है। ट्रेनों को रूट बदल कर चलाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close