खबरेमुंबई

मुंबई में अब नहीं देने पड़ेंगे शौच के पैसे , महानगरपालिका प्रशासन ने लिया निर्णय

मुंबई, 3 फरवरी : मुंबई महानगरपालिका प्रशासन ने मुंबई में चलनेवाले पेय एंड यूज टाइलेंट व्यवस्था को खत्म करने का निर्णय लिया है। शुक्रवार को मुंबई महानगरपालिका बजट में भी इस व्यवस्था को हटाने का जिक्र किया गया था। शनिवार को महानगरपालिका आयुक्त अजोय मेहता के मार्गदर्शन में आयोजित महानगरपालिका के अधिकारियों के मासिक बैठक में भी इस पर विशेष चर्चा हुई।

इस बैठक में यह चर्चा हुई कि पेय एंड यूज टाइलेट व्यवस्था पर आधारित शौचालयों को लेकर नागरिकों से बड़े पैमाने पर शिकातय आ रही है। इसलिए इस व्यवस्था को खत्म करना है और संबंधित शौचालय लोगों को मुफ्त उपलब्ध कराना है। इस कार्य के लिए सभी सहायक आयुक्त को अपने-अपने कार्यक्षेत्र में शुल्क लेने वाले शौचालयों का दौरा कर वहां की परिस्थिति का जायजा लेना है।

kbn10m news ,bmc_2104796_835x547-m

और उस जगह पर स्वच्छता न होने और अधिक शुल्क लेने के साथ-साथ शौचालय का दुरूपयोग होने की जानकारी मिलने पर तत्काल शौचालय को नोटिस देकर कब्जे में लेने की कार्रवाई शुरू की जाए। सशुल्क शौचालय महानगरपालिका की ओर से दी जाने वाले सेवा सुविधा है। इसलिए सेवा के नाम पर व्यापार न हो इस ओर सहायक आयुक्त ध्यान दें। इसके अलावा महानगरपालिका की ओर से तैयार किए जानेवाले शौचालय का डिजाइन तैयार करने के लिए एक आर्कि टेक्ट नियुक्त करने सहित आदि योजना बनाने का निर्देश दिया।

इसके अलावा आयुक्त ने अनेक होटलों की छत पर बरसात के दौरान बनाए गए शेड को बनाए जाने की अनुमति न देने का आदेश दिया है। अगर किसी होटल पर छत पर दिखा तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए। होटल में नियमानुसार तकरीबन 1.5 मीटर की सीढ़ी होना आवश्यक है। जहां ऐसा नहीं पाया जाता वहां तात्काल कार्रवाई की जाए।(हि.स.)।

आगे पढ़े : माँ -बाप ने 1 महीने की बेटी को 1500 रुपये में बेचा,खाने व दवा के लिए नहीं था पैसा

Related Articles

Back to top button
Close