उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

मेट्रो और रेलवे स्टेशनों के जुड़ने से यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा,अप्रैल से शुरू होगा कार्य

लखनऊ,18 जनवरी (हि.स.)। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) और रेलवे प्रशासन यात्रियों को बेहतरीन सुविधा देने की जा रहे हैं। इसलिए अप्रैल महीने से चारबाग और लखनऊ जंक्शन को जोड़ने की योजना पर काम शुरू किया जाएगा।

राजधानी के चारबाग और लखनऊ जंक्शन को जोड़ने के लिए मेट्रो और रेलवे के अधिकारियों की फरवरी माह में बैठक होगी। इस बैठक में स्टेशनों को जोड़ने के लिए अधिकारी ब्लू प्रिंट पर चर्चा करेंगे। ताकि अप्रैल से इस योजना पर काम शुरू किया जा सके। इसके पहले स्टेशनों को जोड़ने के लिए रेलवे लैंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) और उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल और एलएमआरसी अफसरों की बैठक हो चुकी है। इन अधिकारियों ने ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के अंतर्गत बनने वाले चारबाग भूमिगत स्टेशन को लेकर भी चर्चा की है। साथ ही भविष्य में एलएमआरसी को कितनी जगह चाहिए इस मुद्दे पर भी बातचीत हो गई है।

रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने लखनऊ जंक्शन, चारबाग और गोमती नगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए 2500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया है। फिलहाल पहले चरण में 700 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसमें 500 करोड़ चारबाग स्टेशन व लखनऊ जंक्शन पर जबकि शेष 200 करोड़ रुपये गोमती नगर स्टेशन के विकास पर खर्च किया जाएगा। लखनऊ मेट्रो भी अपने चारबाग भूमिगत स्टेशन को विदेशी लुक देना चाहता है। इसलिए वह एयरपोर्ट व चारबाग के पास बनने वाले स्टेशनों पर ज्यादा फोकस किए हुए है। वहीं रेल और मेट्रो स्टेशन के जुड़ जाने से यात्रियों को बेहतरीन सुविधा मिलेगी और उनका समय भी बचेगा। 
स्काई वॉक से जुड़ेंगे तीन स्टेशन

लखनऊ मेट्रो के चारबाग स्टेशन को जमीन से आठ मीटर की ऊंचाई पर लखनऊ जंक्शन और चारबाग रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा। लखनऊ जंक्शन पर जहां 100 गुणे 100 मीटर का कानकोर्स एरिया बनेगा। वहीं चारबाग स्टेशन पर कानकोर्स एरिया 180 मीटर चौड़ा और 100 मीटर लंबा होगा। यह कानकोर्स चारबाग मेट्रो से बनना शुरू होगा। नीचे रेल लाइन पर ट्रेनें होंगी और यात्री ऊपर एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर अपने प्लेटफार्मों तक पहुंच सकेंगे।
मेट्रो व स्टेशन तक आ सकेंगी सिटी बसें

रेलवे और मेट्रो स्टेशनों को जोड़ते हुए सार्वजनिक वाहनों की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया जाएगा। चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन को मेट्रो से कनेक्ट करने के साथ बसों और ऑटो के लिए भी अलग रास्ता बनाया जाएगा। वहीं चारबाग स्टेशन पर बस-वे बनाया जाएगा। जहां सिटी बसें सीधे पहुंच सकेंगी। लगभग ऐसा ही बस-वे मुंबई से सटे थाणे में भी बना है।
चारबाग स्टेशन पर 200 वाहनों की होगी पार्किंग

चारबाग स्टेशन के सामने दो पार्किंग बनेंगी। यहां 100 कारों की क्षमता वाली एक पार्किंग भूमिगत बनेगी जबकि इतनी ही क्षमता वाली एक पार्किंग ऊपर होगी।

मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) सतीश कुमार का कहना है कि रेल और मेट्रो के यात्रियों को बेहतरीन सुविधा देने के लिए एलएमआरसी और आरएलडीए के अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। अगले महीने ब्लू प्रिंट को लेकर चर्चा होगी। ताकि चारबाग रेलवे स्टेशन और लखनऊ जंक्शन को मेट्रो स्टेशन से जोड़ने की योजना पर अप्रैल महीने से काम शुरू किया जा सके। 

Related Articles

Back to top button
Close