Home Sliderखबरेबिज़नेस

यह बैंक देगा भारत को 1.2 अरब डॉलर का कर्ज

Business. नई दिल्ली, 31 मार्च =  एशियन डेवल्पमेंट बैंक (एडीबी) भारत सरकार को दो इकॉनामिक कॉरीडोर और एक पुल परियोजना के लिए 1.2 अरब डॉलर यानि 7800 करोड़ का कर्ज देगा। यह कर्ज एडीबी द्वारा दक्षिण एशिया उप-क्षेत्र आर्थिक सहयोग (एसएएसईसी) कार्यक्रम के तहत दिया गया है।

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने बताया कि एडीबी ने एसएएसईसी कार्यक्रम के तहत भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान के नौ इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को कर्ज देने की मंजूरी दी है। इसमें इन देशों को 2.42 अरब डॉलर यानि 15700 करोड़ रुपये से ज्यादा कर्ज दिया जाएगा। भारत को इसमें से 7800 करोड़ रुपये के करीब लोन मिलेगा। जिसे भारत में दो आर्थिक कॉरिडोर और एक पुल परियोजना के लिए उपयोग में लाया जाएगा। इस बार एडीबी द्वारा पिछले 15 साल की तुलना में सबसे ज्यादा लोन दिया जा रहा है। इससे पहले हर साल केवल 50 करोड़ डॉलर ही मिलते थे।

टाटा मोटर्स-जयेम ऑटोमोटिव्स मिलकर बनाएंगे स्पेशल कार

एडीबी के इस कार्यक्रम के तह्त दक्षिण एशियाई उप-क्षेत्र में 200 प्रोजेक्ट्स की पहचान की गई है, जिनके विकास के लिए एडीबी अगले पांच साल में 120 अरब डॉलर का लोन देने को तैयार है। इनमें से 74 प्रोजेक्ट्स भारत के हैं, जिन्हें अगले पांच साल में 60 अरब डॉलर का कर्ज मिलेगा। ये सभी प्रोजेक्ट परिवहन, व्यापार सुविधा और ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े हैं, जो उत्तर-पूर्व इलाके में स्थित हैं।

Related Articles

Back to top button
Close