Home Sliderदेशनई दिल्ली

यूनेस्को की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में कुंभ मेला शामिल

नई दिल्ली, 07 दिसंबर (हि.स.)। यूनेस्को के तहत अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए समिति ने दक्षिण-पूर्व दक्षिण कोरिया के जेजू में आयोजित अपने 12 वें सत्र के दौरान मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में ‘कुंभ मेला’ का उल्लेख किया है। यह तीसरा भारतीय सांस्कृतिक चिह्न है, जिसे यूनेस्को की इस सूची में जगह मिली है। इससे पहले 2016 में ‘योग’ और पारसी त्यौहार ‘नोरोज’ को इस सूची में शामिल किया गया था। 

‘कुंभ मेला’ को विशेषज्ञ निकाय द्वारा अनुशंसित किया गया था जो सदस्य राज्यों द्वारा प्रस्तुत नामांकन की विस्तार से जांच करता है। समिति ने कहा कि ‘कुंभ मेला’ पृथ्वी पर तीर्थयात्रियों का सबसे बड़ा शांतिपूर्ण समागम है। इलाहाबाद, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में आयोजित यह त्यौहार, भारत में पवित्र नदियों में पूजा और अनुष्ठान से संबंधित अनुष्ठानों के एक समन्वित सेट का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक सामाजिक अनुष्ठान और त्यौहारपूर्ण घटना है जो अपने इतिहास और स्मृति के समुदाय की धारणा से जुड़ा हुआ है। यह तत्व मौजूदा अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार के साथ संगत है क्योंकि किसी भी भेदभाव के बिना, सभी तरह के लोगों के लोग त्यौहार में समान उत्साह के साथ भाग लेते हैं। एक धार्मिक त्योहार के रूप में, कुंभ मेला दर्शाता है कि सहिष्णुता और सम्मिलन समकालीन दुनिया के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

समिति ने भी इस तथ्य को ध्यान में रखा कि ‘कुंभ मेला’ से जुड़े ज्ञान और कौशल संत-संतों और साधुओं द्वारा पारंपरिक अनुष्ठानों और मंत्रों के बारे में अपने शिष्यों को पढ़ाने के माध्यम से गुरु – शिष्य परंपरा के माध्यम से प्रेषित होते हैं। इससे इस त्यौहार की निरंतरता और व्यवहार्यता सुनिश्चित होगी। कुंभ मेला के आसपास की कथा में देवताओं और राक्षसों के बीच अमृत (अमरता का नवचर) पर युद्ध शामिल है। देव और असुर के बीच होने वाली लड़ाई में, इस अमृत के कुछ बूंद हरिद्वार, इलाहाबाद, उज्जैन और नासिक में गिर गई थी, तब से कुंभ मेला इन स्थानों पर आयोजित किया जाता है। 

2003 में, यूनेस्को की जनरल कॉन्फ्रेंस ने एक अंतरराष्ट्रीय संधि के रूप में अमूर्त विरासत की सुरक्षा के लिए कन्वेंशन को अपनाया और स्वीकार किया कि सांस्कृतिक विरासत, मूर्त स्थानों, स्मारकों और वस्तुओं से अधिक है| यह परंपराओं और रहने वाले अभिव्यक्तियों को शामिल करता है। अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का मतलब है प्रथाओं, अभ्यावेदन, अभिव्यक्ति, ज्ञान, कौशल – साथ ही उनके साथ जुड़े उपकरणों, वस्तुओं, कलाकृतियों और सांस्कृतिक स्थानों, जो कुछ मामलों में, समुदाय, समूहों और, व्यक्ति अपनी सांस्कृतिक विरासत के एक भाग के रूप में पहचान करना। यह अमूर्त सांस्कृतिक विरासत लगातार अपने पर्यावरण, उनकी प्रकृति और उनके इतिहास के साथ संपर्क के जवाब में समुदायों और समूहों द्वारा निर्मित है और उन्हें पहचान और निरंतरता की भावना प्रदान करती है| इस प्रकार सांस्कृतिक विविधता और मानव रचनात्मकता के प्रति सम्मान को बढ़ावा देती है। यह महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि यह अद्वितीय है, बल्कि इसलिए कि यह समुदाय के अभ्यास के लिए प्रासंगिक है। इसके अलावा, इसका महत्व सांस्कृतिक अभिव्यक्ति में ही नहीं है, बल्कि ज्ञान के ज्ञान में, ज्ञान और कौशल जो एक पीढ़ी से दूसरे तक फैलता है।

यूनेस्को शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति और संचार में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के समन्वय के लिए जिम्मेदार है। यह राष्ट्रों और समाजों के बीच संबंधों को मजबूत करता है और व्यापक जनसमुदाय को जुटाता है जिससे प्रत्येक बच्चे और नागरिक की गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच संभव हो, जो एक स्थायी मानव अधिकार और सतत विकास के लिए अनिवार्य शर्त है। साथ ही विविधता और बातचीत में समृद्ध एक सांस्कृतिक वातावरण में बढ़ने और रहने का मौका मिल सके, जहां विरासत पीढ़ियों और लोगों के बीच एक पुल के रूप में कार्य करती है। उन्हें वैज्ञानिक प्रगति से पूरी तरह से लाभ हो सके और वे लोकतंत्र, विकास और मानव गरिमा का आधार पर अभिव्यक्ति की पूर्ण स्वतंत्रता का आनंद ले सके। 

Related Articles

Back to top button
Close