Home Sliderउत्तर प्रदेशराज्य

यूपी : करीब 2400 मृत लोगों के खाते में भेजी जाती रही पेंशन, खुलासा होने पर कार्रवाई तेज

आजमगढ़, 19 सितम्बर : समाज कल्याण विभाग की एक और करतूत सामने आयी है। अब मामला पेंशन से जुड़ा है। विभाग करीब 2400 ऐसे लोगों के खाते में पेंशन भेजता रहा है जिनकी पूर्व में ही मौत हो चुकी है। मामले का खुलासा होने पर अब अधिकारी इसका गोल-मोल जबाव देकर पल्ला झाड़ रहे हैं। वहीं इन नामों को सूची से निकालने की कार्रवाई तेज कर दी गयी है।

आजमगढ़ में समाज कल्याण विभाग से 60 साल से ऊपर के करीब 42 हजार लोगों को वृद्धा पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। पेंशन सीधे इनके खाते में भेजी जाती है लेकिन पिछले कुछ महीनें में विभाग 2390 ऐसे लोगों के खाते में पेंशन भेजता रहा जिनकी पूर्व में मौत हो चुकी है। इसका खुलासा लाभार्थियों का सत्यापन होने के दौरान हुआ। अब इन लोगों का नाम पेंशन सूची से काटा जा रहा है, लेकिन सवाल यह है कि पेंशनरों की मौत के बाद पैसे उनके खाते से कैसे निकाले जाते रहे। विभाग के पास इसका कोई जबाव नहीं है।

डिप्टी सीएम मोर्या ने  हजारों लोगों को दिलाई स्वच्छता की शपथ

जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव रत्न सिंह का कहना है कि पेंशनरों का रूटीन सत्यापन में प्रत्येक वर्ष होता है। हर वर्ष इस तरह के मामले आते हैं। इसमें विभाग की कोई गलती नहीं है। हर वर्ष इस प्रकार के करीब 5 से 7 प्रतिशत के मामले आते हैं। बाद में विभाग उनका सत्यपन कर सूची से नाम हटा देता है।

Related Articles

Back to top button
Close