उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

यूपी बोर्ड : एक बार फिर दक्षिण की छात्राओं ने किया टॉप

कानपुर, 09 जून = शहर का दक्षिण इलाका भले ही बढ़ते अपराध के कारण चर्चा में रहता है लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में भी लगातार दो बार से अव्वल साबित हो रहा है। इस क्षेत्र के दो बच्चों ने हाईस्कूल में संयुक्त रूप से प्रदेश में चौथा स्थान हासिल किया और इंटरमीडियट में एक बच्चे ने प्रदेश में पांचवी रैंक लाकर शहर का नाम रोशन कर दिया।

मेडिकल व इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शहर का उत्तर इलाका यानि काकादेव कोचिंग हब बना हुआ है। यूपी बोर्ड परीक्षा में लगातार दो बार से दक्षिण बाजी मार रहा है। सरदार पटेल इंटर कॉलेज जरौली की निशा यादव और प्रिया अवस्थी हाईस्कूल परीक्षा में 95 फीसदी अंक लाकर प्रदेश में संयुक्त रूप से चौथा स्थान हासिल किया। इसी तरह इसी क्षेत्र के पं. आरपीएम इंटर कॉलेज की सत्याक्षी मिश्रा 95 फीसदी अंक लाकर प्रदेश में पांचवा व शहर में प्रथम स्थान लाने में कामयाब रही। उत्तर इलाके के बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के अंशुमान मिश्रा ने 94.83 फीसदी अंक लाकर यूपी बोर्ड में प्रदेश में पांचवा व शहर में दूसरा स्थान हासिल किया।

यूपी बोर्डः हाईस्कूल व इण्टर परीक्षा परिणाम घोषित, छात्राओं ने मारी बाजीकी धमकी

मेधावियों का कहना

निशा यादव ने कहा कि सिविल सर्विसेज में जाकर महिलाओं के अत्याचार के खिलाफ काम करुंगी। प्रिया अवस्थी ने बताया कि मेडिकल के क्षेत्र में जाकर महिलाओं को आम समस्याओं के प्रति जागरुक करूंगी। सत्याक्षी मिश्रा ने कहा कि मेहनत के अनुरुप अंक कम मिले हैं, फिर भी मैं हिम्मत हारने वाली नहीं हूं। आगे चलकर सिविल सर्विसेज की तैयारी करुंगी और महिलाओं के सम्मान के लिए काम करुंगी। अंशुमान मिश्रा ने बताया कि मैं बचपन से पूर्व राष्ट्रपति व वैज्ञानिक डा. एपीजे अब्दुल कलाम को आदर्श मानता हूं और बीटेक करने के बाद अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम कर देश का मान बढ़ाऊंगा।

Related Articles

Back to top button
Close