खबरेबिहारराज्य

ये हैं अनोखी शादी : दूल्हे के घर जायेगी दुल्हन की बरात, फिर लड़के को विदा कर ले जायेगी कन्या

पटना, सनाउल हक़ चंचल

बिहारशरीफ/गया : बिहार में बिहारशरीफ के हिसुआ में 10 फरवरी को एक अनोखी शादी का ऐलान किया गया है. बुधवार को हिसुआ के सिंघौली गांव निवासी मोसाफिर कुशवाहा के पुत्र पंकज कुमार की मंगनी थी. मंगनी के मौके पर बिना दहेज, बगैर बेकार के खर्च और परपंरागत विधि से अलग हट कर शादी का ऐलान मोसाफिर कुशवाहा ने किया. शादी 10 फरवरी को सिंघौली में ही होगी. शादी लड़के के घर में होगी़  लड़के को विदा कर कन्या ले जायेगी. 

पंकज कुमार का विवाह गया जिले के अतरी थाना क्षेत्र के मौलानगर निवासी रामाशीष प्रसाद की पुत्री अनमेहा कुमारी के साथ तय है. बुधवार को राजगीर के कुशवाहा धर्मशाला में मंगनी हुई. मंगनी के मौके पर ही लड़के के पिता ने यह ऐलान किया और दोनों पक्ष के परिजनों ने यह संकल्प लिया. मोसाफिर कुशवाहा ने बताया कि दहेज अभिशाप है. सरकार इसके लिए अभियान भी चला रही है. शादी परंपरागत रूप से नहीं, बल्कि अर्जक विधि से होगी. कन्या पक्ष वाले उनके यहां बरात लेकर आयेंगे और शादी के बाद लड़के को लेकर जायेंगे. 

छात्रा चिखती रही, चारों आरोपी गला दबाते रहे, 72 घंटे बाद हुआ शर्मनाक खुलासा, पढ़ें

शादी में प्लास्टिक की वस्तुओं का इस्तेमाल भी वर्जित रहेगा. मंगनी के मौके पर मोसाफिर कुशवाहा, वर की माता चिंता देवी, कन्या के पिता रामाशीष प्रसाद वर्मा समेत अन्य परिजन उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि उनके प्रयास से सरकार के दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान को बल मिलेगा.

Related Articles

Back to top button
Close