खबरे

ये हैं दुनिया के 8 अजीबो-गरीब ट्रैफिक नियम , सुनकर रह जायेंगे दंग !

पटना, सनाउल हक़ चंचल   

ट्रैफिक की समस्या हर जगह होती है। ट्रैफिक की समस्या कितनी गंभीर है ये वहां के नियमों पर निर्भर करता है। दुनिया के कई देशों में ट्रैफिक की ऐसे अजीबोगरीब नियम है कि सुनकर कोई भी दंग रह जाए। इन नियमों को तोड़ने पर उन देशों में वाहन मालिकों से भारी जुर्माना भी वूसला जाता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में-

1 -पानी की बौछार करना

अगर सड़क पर पानी हो और ड्राइवर तेजी से गाड़ी चलाते हुए पैदल चलने वालों पर पानी की बौछार कर दे तो ये भी कानून का उल्लंघन है। ब्रिटेन में ऐसा करने वालों पर 100 पाउंड का जुर्माना लग सकता है। इसे लापरवाही से गाड़ी चलाने की श्रेणी में रखा जाता है।

2- हर वक्त लाइट ऑन

यूरोप में दिन के समय कम उजाला होने पर गाड़ियों की लाइटें जला दी जाती हैं। लेकिन स्वीडन, नॉर्वे, डेनमार्क और पोलैंड में चमचमाती धूप में भी गाड़ी की हेडलाइट जलाना अनिवार्य हैं। इसी नियम के चलते कारों में डे-टाइम र्रंनग लाइट लगनी शुरू हुईं।

3- बीच में गाड़ी चलाना

ब्रिटेन में एक कार चालक को 1,000 पाउंड का जुर्माना भरना पड़ा। वह एक लेन में गाड़ी चलाने के बजाए दोनों लेनों के बीच में गाड़ी चला रहा था। इससे दोनों लेनें ब्लॉक हुई। ब्रिटेन में लेन में ड्राइविंग नहीं करने पर भारी जुर्माने का प्रावधान है।

4- गाड़ी हटाओ मैसेज

फिनलैंड में सड़कों की नियमित रूप से सफाई होती है। राजधानी हेर्लंसकी में सड़कों पर सफाई का नोटिस लगा दिया जाता है, मैसेज भेजकर कार चालकों से कहा जाता है कि वह गाड़ी हटा लें। गाड़ी न हटाने वाले की कार नगर प्रशासन हटा देता है और इसकी कीमत भी वसूलता है।

5 साफ सुथरी हो गाड़ी

अगर गाड़ी बाहर से बहुत ज्यादा गंदी है तो उसे चलाना रोमानिया में गैरकानूनी है। नंबर प्लेट, हेड लाइट या टेल लाइट गंदी होने पर जुर्माना लगता है। आप गंदी गाड़ी लेकर घर से बाहर नहीं निकल सकते।

6- सर्दियों के खास टायर

आइसलैंड, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, एस्टोनिया और फिनलैंड में नवंबर से लेकर अप्रैल तक खार्स ंवटर टायर लगाने पड़ते हैं। ये टायर आम पहियों के मुकाबले भारी होते हैं। बढ़िया ग्रिप के चलते ये बर्फ पर कम फिसलते हैं। सर्दियों में बिना विंटर टायर के गाड़ी चलाना इन देशों में गैरकानूनी है।traffic rules

7- 100 की रफ्तार जरूरी

हाईवे पर एक दूसरे को ओवरटेक करने की कोशिश करते ट्रक। कई बार यह कोशिश बहुत देर तक चलती रहती है। स्विट्जरलैंड में हाल ही में इसे रोकने के लिए स्पीड का नियम बना। वहां हाईवे पर 100 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार भरने में सक्षम ट्रक ही चल सकते हैं।

8- एक चश्मा और

अगर आप नजर का चश्मा लगाते हैं और स्पेन के ड्रार्इंवग लाइसेंस में इसका जिक्र है तो वहां गाड़ी चलाते समय आपको हमेशा एक अतिरिक्त चश्मा भी रखना होगा। हो सकता है कि आपका पहना हुआ चश्मा टूट जाए या कहीं गुम हो जाए, तो एक्स्ट्रा चश्मा काम आएगा।

Related Articles

Back to top button
Close