Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

राष्ट्रपति चुनावः राज्यपाल पद से कोविंद का इस्तीफा मंजूर, 23 को करेंगे नामांकन

नई दिल्ली, 20 जून = राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित होने के बाद बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है। कोविंद 23 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन करेंगे। भाजपा की अगुवाई वाले राजग ने उनको अपना उम्मीदवार बनाया है।

कोविंद शुक्रवार को सूबह 11 बजे अपना नामांकन करेंगे। उनके नामांकन की तैयारी जोरशोर से की जा रही है। 23 जून को होने वाले नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ-साथ शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू प्रस्तावक होंगे।

आज योग दिवस में भाग लेने लखनऊ जाएंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री के प्रस्ताव का समर्थन केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। शाह के प्रस्ताव का समर्थन वित्तमंत्री अरूण जेटली करेंगे। जबकि बादल और नायडू के प्रस्ताव का समर्थन वेंकैया नायडू और सुषमा स्वराज करेंगी।

वहीं, कोविंद के नामांकन के लिए दस्तावेज तैयार करने की प्रक्रिया को अलग-अलग संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, मुख्तार अब्बास नकवी व लोकसभा में भाजपा के सचेतक (चीफ व्हिप) राकेश सिंह के आवास पर अंजाम दिया जा रहा है। अनंत कुमार के आवास पर संसदीय बोर्ड के सदस्य, राजग नेताओं और कुछ राज्यों के सांसदों, विधायकों को बुलाया गया है। जबकि नकवी के आवास पर राज्यसभा में भाजपा के सदस्यों समेत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सांसदों, विधायकों को जाने को कहा गया है। इन सभी को कोविंद के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर के लिए बुलाया गया है।

Related Articles

Back to top button
Close