Home Sliderदेशनई दिल्ली

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सिन्हा ने देशवासियों को दी गुरुपर्व की बधाई

नई दिल्ली, 04 नवम्बर (हि.स.)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वरिष्ठ भाजपा सांसद एवं हिन्दुस्थान समाचार अध्यक्ष आरके सिन्हा ने शनिवार को देशवासियों और सिख समुदाय को गुरुपर्व की शुभकामाएं दी हैं। 

राष्ट्रपति कोविंद ने शनिवार को अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘हम गुरुनानक जी द्वारा दिखाए गए शांति, करूणा और सेवा के रास्ते पर चलें और समाज में भाईचारे तथा परस्पर सहयोग के लिए उनके बताए रास्ते का अनुकरण करें। गुरु नानक देव की जयंती के पवित्र अवसर पर मैं सभी देशवासियों और खासतौर से भारत तथा विदेश में रहने वाले सिख समुदाय के भाई-बहनों को बधाई देता हूं।’ 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुपर्व के पावन अवसर पर ट्वीट कर कहा, ‘गुरु नानक जयंती पर हम पूज्य नानक देव जी को नमन करते हैं और उनकी उत्कृष्ट शिक्षाओं का स्मरण करते हैं। सांसद आर के सिन्हा ने पंजाबी और हिन्दी में ट्वीट कर कहा, ‘ਸ਼੍ਰੀ ਗੁਰੂ ਨਾਨਕ ਦੇਵ ਜੀ ਦੇ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ ਪੁਰਬ ਦੀਆਂ ਲੱਖ ਲੱਖ ਮੁਬਾਰਕਾਂ (श्री गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व की अनंत बधाई।)’। 

गुरु नानक जयंती को गुरु नानक पर्व और प्रकाश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन सिख धर्म के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी का जन्म हुआ था। हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन ये पर्व मनाया जाता है। गुरु नानक जी ने ही सिख समुदाय की स्थापना की थी। उनके जन्मदिन को सभी सिख लोग धूमधाम से मनाते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close