Home Sliderदेशनई दिल्ली

राहुल गांधी पहुंचे सिलिकॉन वैली, सैम पित्रोदा और शशि थरूर करेंगे सहयोग

नई दिल्ली, 11 सितम्बर : रविवार-सोमवार की मध्य रात्रि में विदेश यात्रा पर रवाना हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अमेरिका पहुंच चुके हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद शशि थरूर ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। 

प्रोद्यौगिकीविद व कांग्रेस के प्रवासी मामलों के प्रमुख सैम पित्रोदा और शशि थरूर ने ट्वीट कर बताया, ‘राहुल ने सिलिकॉन वैली में गूगल के संस्थापक बोर्ड के सदस्य के साथ भोजन किया।‘ इस रात्रिभोज में राहुल गांधी के साथ शशि थरूर, सैम पित्रोदा और पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा शामिल हुए। 

राहुल की इस यात्रा में सीधे तौर पर उनके पूरे कार्य़क्रम में सैम पित्रोदा और शशि थरूर उनका सहयोग करेंगे। वे वहां अंतरराष्ट्रीय, आर्थिक एवं तकनीकी मामलों पर वैश्विक चिंतकों, नेताओं और वहां रह रहे प्रवासी भारतीयों के साथ वार्ता करेंगे।
करीब दो सप्ताह की अमेरिका की अपनी यात्रा में 47 वर्षीय राहुल गांधी बर्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में आज समकालीन भारत एवं विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की आगे की राह से संबंधित विषय पर व्याख्यान देंगे।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 12 सितम्बर को बर्कले स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में समसामयिक भारत और विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के विषय पर अपने विचार व्यक्त करेंगे।

करीब दो सप्ताह की अमेरिका की अपनी यात्रा में राहुल गांधी बर्कले में अपने व्याख्यान में अंतरराष्ट्रीय एवं तकनीकी मामलों पर अमेरिका में वैश्विक चिंतकों, राजनीतिक नेताओं और वहां रह रहे प्रवासी भारतीयों के साथ वार्ता करेंगे। 

राहुल गांधी की यात्रा की तैयारियों में शामिल प्रोद्यौगिकीविद् और कांग्रेस प्रवासी मामलों के प्रमुख सैम पित्रोदा के अनुसार, इस यात्रा के दो मकसद हैं। पहला मकसद दिलचस्प एवं वैश्विक विचारकों से मुलाकात करके अर्थव्यवस्था, तकनीक, अवसरों पर विश्व में हो रहे घटनाक्रमों पर वार्ता करना और वैश्विक परिदृश्य पर विशेषज्ञों के विभिन्न विचारों को सुनना है। 

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कई बार अमेरिका की यात्रा की है लेकिन उनके राजनीतिक करियर में संभवत: यह पहली बार है जब वह जनसभा करेंगे, राजनीतिक नेताओं से मुलाकात करेंगे और देश में भाषण देंगे। पित्रोदा ने कहा, आप जानते हैं कि उन्हें बाहर जाकर अपने विचार व्यक्त करने की आवश्यकता है।

पित्रोदा ने कहा कि राहुल गांधी सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सदस्यों से भी मुलाकात कर सकते हैं| अधिकतर बैठकें छोटी और निजी होंगी। उन्होंने कहा, वह समझना चाहते हैं कि वैश्विक स्तर पर क्या हो रहा है और स्थिति का वैश्विक नजरिया क्या है। वह अपनी यात्राओं के बारे में शायद सार्वजनिक रूप से बात नहीं करते, लेकिन मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि वह इस बार बड़ी संख्या में लोगों और विदेश में रह रहे कांग्रेस के सदस्यों से मुलाकात करें। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी सिलिकॉन वैली के लोगों से मिलेंगे जहां तकनीक, प्रतिभा और भारतीय दिमागी शक्ति केंद्रित है। राहुल गांधी प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में भी सभा को संबोधित करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close