खबरेदेशनई दिल्ली

रिटायरमेंट के बाद ऐसी होगी प्रणब दा की जिंदगी , मिलेगी इतनी सैलरी

नई दिल्‍ली: राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने इस बार बड़ी जीत दर्ज की है। वहीं यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार के पक्ष में 34.35 फीसदी वोट मिले हैं। इसी के साथ राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का राष्ट्रपति भवन में 23 जुलाई को आखिरी दिन है। इसके बाद राजनीति से अलग उनकी एक नई जिंदगी शुरू होगी, रिटायरमेंट के बाद वाली जिंदगी।

मिलेंगे 75,000 रुपए की सैलरी 

-house

रिटायर होने के बाद राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी राजधानी स्थित 10 राजाजी मार्ग पर रहेंगे और यह उनका नया पता होगा। इसके अलावा उन्‍हें 75,000 रुपए की सैलरी समेत कई और लाभ भी मिलेंगे।

kalam-pranab-

पूर्व राष्‍ट्रपति कलाम के घर रहेंगे प्रणब दा

पूर्व राष्‍ट्रपति कलाम के घर में रहेंगे प्रणब दा राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी 11,776 स्‍क्‍वायर फीट के उसी घर में रहेंगे जो कभी स्‍वर्गीय पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम का घर हुआ करता था। प्रणब मुखर्जी 25 जुलाई को अपने पद से हटेंगे। 

मिलेंगे दो टेलीफोन भी राष्‍ट्रपति के अलावा प्रणब मुखर्जी 10 राजाजी मार्ग पर वह अपना ज्‍यादातर समय पढ़ने और लिखने में बिताएंगे। उनके नए घर पर उनके लिए सारे इंतजाम किए जा रहे हैं। प्रेसीडेंट इमोल्‍यूमेंट्स एक्ट 1951 के तहत पूर्व राष्‍ट्रपति को पूरी तरह से सज्जित घर मिलता है जिसका किराया उन्‍हें नहीं देना होता है। वह दो टेलीफोन के हकदार होते हैं जिसमें से एक फोन अब इंटरनेट के लिए प्रयोग होता है। वह एक मोबाइल फोन के भी हकदार होंगे जो बिना नेशनल रोमिंग के होगा।

pranav mukharjii

कार से लेकर फ्री एयर ट्रैवेल भी पूर्व राष्‍ट्रपति को एक कार, सेक्रेटेरियल स्‍टाफ जिसमें एक निजी सचिव होगा और एक अतिरिक्‍त सचिव होगा। इसके अलावा एक पीए और दो चपरासी भी मिलेंगे। इसके अलावा उन्‍हें हर वर्ष 60,000 रुपए ऑफिस के खर्च के लिए मिला करेंगे। पूर्व राष्‍ट्रपति को मेडिकल और पूरे देश में मुफ्त सफर की भी सुविधाएं मिलती हैं। वह हवाई और रेल यात्रा के लिए सर्वोच्‍च श्रेणी के सफर के हकदार होते हैं और उनके साथ एक सहायक भी सफर में मौजूद रहता है।

पूर्व राष्‍ट्रपति को राष्‍ट्रपति रहते जितनी सैलरी मिलती थी उसकी आधी उन्‍हें इस पद से हटने के बाद मिलेगी। इसका मतलब है कि प्रणब मुखर्जी को पद से हटने के बाद 75,000 रुपए बतौर सैलरी मिला करेगी। पूर्व राष्‍ट्रपति प्रतिभा पाटील के कार्यकाल में राष्‍ट्रपति की सैलरी को बढ़ाया गया था। सैलरी 50,000 से बढ़कर 1.5 लाख प्रतिमाह हो गई थी। उप राष्‍ट्रपति को 1.25 लाख रुपए बतौर सैलरी मिलती हैं जो राज्‍यपाल को सैलरी के तौर पर 1.10 लाख रुपए मिलते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close