उत्तराखंडखबरेराज्य

रुद्रपुर: सरकार के निर्देशानुसार रूबेला वैक्सीन टीका अभियान 30 सितम्बर से

रुद्रपुर, 22 सितम्बर (हि.स.)। भारत सरकार एवं उत्तराखण्ड सरकार के निर्देशानुसार जिले में मीजिल्स-रूबेला वैक्सीन के टीके लगाए जाने के लिए 30 अक्टूबर से अभियान चलाया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी आरके पाण्डेय की अध्यक्षता में कोर ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टिका लगाना है। अभियान में शत्-प्रतिशत बच्चों को टीकाकरण से आच्छादित किया जा सके। इसलिए अधिक से अधिक अभियान को प्रचार-प्रसार किया जाए। साथ ही कहा कि इस कार्य में जो आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम व विद्यालय अच्छा कार्य करेंगे, उन्हें प्रशस्ति पत्र दिये जायेंगे। 

आरके पांडेय ने बताया कि हमारे देश में प्रतिवर्ष 15 वर्ष तक के बच्चे मीजिल्स एवं रूबेला से ग्रसित होते हैं। जिसके कारण बच्चों में डायरिया, निमोनिया एवं आंखों केे रोग हो जाते हैं। कभी-कभी मीजिल्स-रूबेला कारण बच्चों की मृत्यु भी हो जाती है। उन्होंने कहा कि सभी अभिभावक जागरूक होकर अपने बच्चों को मीजिल्स व रूबेला के अवश्य टीके लगाये ताकि बच्चों में होने वाले डायरिया, निमोनिया व आंखों के रोगों से निजात मिल सके। 

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि पांच तारीख को पोषण दिवस के अवसर पर सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में इस कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया जाए। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ आशा व एएनएम भी प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। 

बैठक में विश्व स्वास्थ संगठन के मनु खन्ना द्वारा विस्तृत जानकारियां उपलब्ध कराई गई। इस अवसर पर डॉ मनीष अग्रवाल, डॉ अविनाश खन्ना, डीपीओ अखिलेश मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी अशोेक गुसाई, अजय कुमार, महेश चन्द्र, एनके सक्सेना, चन्दर सिंह, अजय कुमार, पिताम्बर सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
Close