Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

रेप के दोषी ब्राजील फुटबॉलर रोबिंहो को मिली 9 साल की सजा

नई दिल्ली, 24 नवम्बर : खेल दुनिया में चर्चित दो हस्तियों पैरा एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस और ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर रोबिंहो को आज अलग-अलग मामलों में कारावास की लंबी सजा सुनाई गई। पहले मामले में दक्षिण अफ्रीका के पैरा एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को अपनी प्रेमिका रीवा स्टीनकैंप की हत्या के अभियोग में सर्वोच्च न्यायालय ने सजा बढ़ाकर दोगुनी कर दी है। पिस्टोरियस को निचली अदालत ने छह साल की सजा सुनाई थी, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने अपील की सुनवाई करते हुए इसे 13 साल पांच महीने कर दिया। यह एथलीट 1 साल की सजा काट चुका है और अब उसे 12 साल और 5 महीने और जेल में गुजारने पड़ेंगे। न्यायालय के फैसले के बाद उसके परिवार वालों ने कहा कि यह बहुत दुखद है और हमारा दिल टूट गया है। 

उल्लेखनीय है कि इस मामले की सुनवाई के दौरान पिस्टोरियस लगातार कहते रहे थे कि उन्हें घर में लुटेरे के घुसने का अहसास हुआ। जिसके कारण उन्होंने घबराकर गोली चलाई थी। पिस्टोरियस ने वर्ष 2013 में वैलेंटाइन्स डे की सुबह रीवा स्टीनकैंप की हत्या की थी। इसके बाद न्यायालय ने उन्हें दोषी करार देते हुए छह साल की सजा सुनाई थी, इसके बाद अभियोजन पक्ष ने सजा के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में अपील दायर की थी। सर्वोच्च न्यायालय ने वर्ष 2015 में निचली अदालत के फैसले को पलटते हुए पिस्टोरियस पर हत्या की धाराएं लगाईं। जिसके बाद करीब पांच साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद आज न्यायालय ने अभियोजन पक्ष की दलील को मानते हुए कुल सजा 13 साल पांच महीने कर दी। पिस्टोरियस करीब साल भर की सजा काट चुका है। 

दूसरे मामले में रोबिंहो और पांच अन्य खिलाड़ियों को 2013 में इटली के मिलान में अल्बानिया की एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म का दोषी पाए जाने के बाद नौ साल की सजा दी गई है। यह सजा उसकी गैरमौजूदगी में सुनाई गई। यह स्पष्ट नहीं है कि रोबिंहो को इटली लाकर सजा भुगतने के लिए मजबूर किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें पीड़िता को 71,000 डालर मुआवजे के तौर पर देने को कहा गया है। हालांकि पांच अन्य खिलाड़ियों की सुनवाई पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। (हि.स.) । 

Related Articles

Back to top button
Close