उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

लखनऊ: भूल गए नियम, बिना हेलमेट वालों को दिया जा रहा पेट्रोल

लखनऊ, 18 सितम्बर : राजधानी के 194 पेट्रोल पम्पों के लिए चार माह पूर्व में 22 मई को लागू हुआ नियम सभी पम्प संचालक भूल गए मालूम होते हैं। तभी बिना हैलमेट वालों को पेट्रोल नहीं देने के नारे के विपरीत बिना हैलमेट वालों को ही पेट्रोल दिया जा रहा है। 

लखनऊ के एसएसपी दीपक कुमार ने 22 मई को बिना हैलमेट वाले किसी भी ग्रहक को पेट्रोल न देने का निर्देश जारी किया। फलस्वरूप थानेदारों ने अपने क्षेत्र में पड़ने वाले पेट्रोल पम्पों के बाहर कुछ सख्ती दिखाई और पर्चियां काटी। महानगर, इंदिरानगर, गोमतीनगर में सख्ती का यह आलम रहा कि थानेदार अपना थाना छोड़कर सुबह शाम किसी न किसी पम्प पर ही मिल जाते और थाने का भी काम वहीं से निपटाते। मई से जून तक ये माहौल बना रहा और शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के समस्त पेट्रोल पम्पों पर तख्तियां लटक गई, जिसमें स्पष्ट शब्दों में लिखा था कि बिना हैलमेट वाले ग्राहकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। जो तख्ती आज भी पम्पों के बाहर मशीनों के आगे पीछे कहीं पर टंगी हुई है। 

मात्र चार माह ही बीते हैं और पेट्रोल पम्प एसोसिएशन ने नियम का पालन न करते हुए बिना हैलमेट के पेट्रोल देने की प्रक्रिया ही सुचारू रूप से चलानी शुरू कर दी है। आज लखनऊ में हर पेट्रोल पम्प पर बिना हैलमेट के ही पेट्रोल मिल रहा है। सुबह छह बजे से देर रात्रि ग्यारह बजे तक हर मोटरसाइकिल सवार अपने अनुसार खरीद कर रहा है। इसमें पम्प पर कार्य करने वाले कर्मचारियों का भी कोई रोकटोक नहीं है। 

शहीद पथ पर स्थित पेट्रोल पम्प के मैनेजर ए.के.अग्रवाल ने हिन्दुस्थान समाचार से बताया कि फिलहाल ऐसी स्थिति है कि हर कोई जल्दीबाजी में पेट्रोल भरवाना चाहता है और फिर उसमें कोई रोक लगाई जाएगी तो वह दूसरे पम्प से पेट्रोल ले लेगा। मोटरसाइकिल सवार लोगों के लिए हमारे पम्प पर तीन पंक्तियां लगी हुई है। वहीं कार सवार लोगों के लिए दो ही है। वैसे उनकी संख्या कम होती है। 

पेट्रोल पम्प एसोसिएशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि मेरठ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता के हित में कहा था कि नो ट्रैफिक रूल, नो फ्यूल। इसके बाद प्रशासनिक स्तर पर एसोसिएशन से इस विषय पर वार्ता हुई थी और हमनें नियम को मान लिया था। लेकिन जो लोग सड़क पर चलते हुए हैलमेट नहीं लगाते हैं, उनके लिए पम्प के दरवाजे कैसे बंद कर दें। वे अगर पेट्रोल भरवाने आते हैं तो उनका भी स्वागत है। सभी पम्पों के कर्मचारियों से हैलमेट की अनिवार्यता के सम्बन्ध में कहा गया है। 

Related Articles

Back to top button
Close